झारखंड में 10 लाख रुपये का इनामी नक्सली गिरफ्तार


गुमला: गुमला पुलिस ने भाकपा माओवादी के 10 लाख रुपये के इनामी सबजोनल कमांडर शंभु गंझू उर्फ रवि गंझू को गिरफ्तार कर रविवार को जेल भेज दिया. रवि गंझू का घर चतरा जिला के टंडवा थाना स्थित हुम्बी सराढ़ू गांव है. पुलिस ने उसे घाघरा थाना के दीरगांव स्थित झलकापाठ कारासिली जंगल से गिरफ्तार किया है. उसके ऊपर चतरा, लातेहार, गुमला में एक दर्जन से अधिक मामले दर्ज है.

गुमला के पुलिस अधीक्षक शंभू कुमार सिंह को इसकी गुप्त सूचना मिल गया. इसके बाद एसपी के निर्देश पर एसडीपीओ गुमला, घाघरा थाना प्रभारी व क्यूआरटी की टीम का गठन किया. पुलिस टीम ने रवि गंझू को पकड़ने के लिए रणनीति बनायी. इसके बाद पुलिस टीम घाघरा थाना क्षेत्र के दीरगांव इलाके में घुसी और घेराबंदी कर रवि गंझू को गिरफ्तार किया, जिस समय रवि गंझू को पकड़ा गया, वह अकेला था. उसके अन्य साथी साथ में नहीं थे. रवि के पास हथियार नहीं मिला है. क्योंकि वह ग्रामीण वेशभूषा में गांव-गांव घूमकर संगठन मजबूत करने में लगा हुआ था. हालांकि, उसके पास से एक थैला मिला है, जिसमें रवि गंझू के उपयोग के समान साबुन, टूथ ब्रश, कोलगेट पेस्ट, कपड़ा साथ ही भाकपा माओवादी की प्रिंटेड पर्चा मिला है.

प्रेस कांफ्रेंस में गुमला के एसपी शंभू कुमार सिंह ने बताया कि गुमला के बिशुनपुर, घाघरा व चैनपुर इलाके में भाकपा माओवादी के कमजोर होने के बाद सैक सदस्य छोटू खेरवार के कहने पर रवि गंझू घाघरा इलाके में लेवी का पैसा वसूलने व संगठन विस्तार करने के इरादे से घुसा था. तभी गुप्त सूचना मिली. तुरंत पुलिस टीम का गठन किया गया और रवि गंझू को गिरफ्तार किया गया. एसपी ने बताया कि जब पुलिस दीरगांव के झलकापाट इलाके में घुसी तो एक व्यक्ति का संदिग्ध अवस्था में घूमते हुआ देखा. पुलिस ने उसे हिरासत में लेकर पीठ पर टांगे बैग की जांच की तो उसमें से भाकपा माओवादी का पर्चा मिला. 

पूछताछ में पता चला कि वह भाकपा माओवादी का सबजोनल कमांडर है और उसके ऊपर सरकार ने 10 लाख रुपये का इनाम रखा है. रवि गंझू से पूछताछ में उसने कई महत्वपूर्ण जानकारी दी है, जिसके आधार पर पुलिस कार्रवाई करेगी. एसपी ने बताया कि रवि गंझू के दस्ते में कुल आठ सदस्य है. लेकिन उसके अन्य साथी बूढ़ापहाड़ इलाके में है. वह अकेले इस क्षेत्र में घुसा था. खुद रवि गंझू लातेहार जिला के बूढ़ा पहाड़ में ही रहता था. परंतु, भाकपा माओवादी के शीर्ष नेताओं के आदेश पर वह गुमला में घुसा और पकड़ा गया.

Post a Comment

Previous Post Next Post