पश्चिम बंगाल की नौ लोकसभा सीटों पर 70 फ़ीसदी वोटिंग, 124 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद


कोलकाता: पश्चिम बंगाल की नौ लोकसभा सीटों पर शाम पांच बजे तक बंपर वोटिंग दर्ज की गई है। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी के कार्यालय ने बताया है कि शाम पांच बजे तक बंगाल की नौ लोकसभा सीटों पर 70 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। इसके साथ ही राज्य में 124 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है। सभी नौ लोकसभा क्षेत्रों में वोटिंग के बाद ईवीएम को स्ट्रांग रूम में पहुंचाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सेंट्रल फोर्स की निगरानी में सशस्त्र बलों के जवान ईवीएम को ट्रांसपोर्ट करेंगे।

सीईओ कार्यालय ने बताया कि पश्चिम बंगाल की नौ लोकसभा सीटों पर शनिवार को शाम पांच बजे तक 69.89 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चला है। उन्होंने बताया कि सबसे अधिक 76.56 प्रतिशत मतदान बशीरहाट में हुआ, जबकि मथुरापुर (74.13), जयनगर (73.44), डायमंड हार्बर (72.87), बारासात (71.80), जादवपुर (70.41), दमदम (67.60), कोलकाता दक्षिण (60.88) और कोलकाता उत्तर (59.23) में मतदान हुआ।

मतदान के दौरान बशीरहाट और जादवपुर लोकसभा केंद्र के भांगड़ में पूरे दिन छिटपुट हिंसा होती रही। संदेशखाली में भी पुलिस और तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं पर हमले के आरोप लगते रहे। जादवपुर एवं डायमंड हार्बर निर्वाचन क्षेत्रों में तृणमूल कांग्रेस, इंडियन सेक्युलर फ्रंट (आईएसएफ) एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई।

जयनगर संसदीय क्षेत्र के कुलतली में नाराज मतदाताओं ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) एवं वोटर वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) मशीनों को जलाशय में फेंक दिया। उन्होंने चुनावी धांधली होने की धारणा के कारण यह कदम उठाया। चुनाव आयोग ने इस संबंध में प्राथमिकी दर्ज कराई है।

अंतिम चरण के इस चुनाव में जिन दिग्गज उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हुई है, उनमें डायमंड हार्बर सीट से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी, उत्तर कोलकाता लोकसभा सीट पर तृणमूल उम्मीदवार सुदीप बनर्जी और उनके खिलाफ भाजपा उम्मीदवार तापस राय, दक्षिण कोलकाता से तृणमूल की कैंडिडेट माला रॉय और उनके खिलाफ भाजपा उम्मीदवार देवश्री चौधरी, जादवपुर से सायोनी घोष और उनके खिलाफ भाजपा के उम्मीदवार अनिर्वाण गांगुली, दमदम लोकसभा सीट पर सौगत राय की किस्मत का फैसला मतदाताओं ने कर दिया है। अब चार जून को परिणाम घोषित होंगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post