अयोध्या में भगवान राम के 'दरबार' का निर्माण तुरंत शुरू किया जाएगा : राम मंदिर ट्रस्ट


अयोध्या: अयोध्या की राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने कहा कि राम जन्मभूमि मंदिर की पहली और दूसरी मंजिल पर भगवान राम के 'दरबार' के निर्माण का काम तुरंत शुरू किया जाएगा. 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद हो रही श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण समिति की दो दिन की बैठक के पहले दिन नृपेंद्र मिश्रा ने एएनआई से कहा, "पहली और दूसरी मंजिल पर राजा राम के 'दरबार' का काम तुरंत शुरू किया जाएगा. यह दिसंबर 2024 में पूरा हो जाएगा."

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण समिति को मंदिर के निर्माण का जिम्मा सौंपा गया है. समिति के अध्यक्ष ने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद एक बार फिर से मंदिर में निर्माण कार्य शुरू हो रहा है. नृपेंद्र मिश्रा ने कहा, "मंदिर में निर्माण कार्य एक बार फिर से शुरू हो रहा है. 'परकोटा' का काम पूरा होना है, 795 मीटर की 'परिक्रमा' दीवार पर काम पूरा किया जाएगा." उन्होंने कहा, "इसके अलावा मंदिर के निचले चबूतरे पर मूर्ति विज्ञान का काम भी शुरू किया जाएगा."

मिश्रा ने शनिवार को मंदिर निर्माण समिति की बैठक के पहले मंदिर भवन का निरीक्षण किया. समिति की बैठक में श्रद्धालुओं की सुविधाओं और राम मंदिर की दूसरी मंजिल का निर्माण तेजी से पूरा करने की योजना बनाई जाएगी. भगवान राम की प्रतिमा की 'प्राण प्रतिष्ठा' 22 जनवरी को दोपहर 12.29 बजे की गई थी. इस कार्यक्रम में मुख्य अनुष्ठान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. 

अनुष्ठान के बाद रामलला की मूर्ति का अनावरण किया गया था. अनुष्ठान के दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी गर्भगृह में मौजूद थे. इस कार्यक्रम में करीब 1600 गणमान्य अतिथियों सहित लगभग 8000 आमंत्रित लोगों ने भाग लिया था.

Post a Comment

Previous Post Next Post