व्योम आवासीय परिसर के निवासियों से साक्षात्कार : रामलला की प्राण प्रतिष्ठा एक ऐतिहासिक अवसर


युवाशक्ति न्यूज 

कोलकाता: 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्रस्तावित प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरे देश में उत्साह है. बंगाल भी इससे अछूता नहीं है. इस संबंध में हमने दक्षिण कोलकाता के व्योम रेसिडेंसियल कांप्लेक्स के निवासियों से पूरे देश के माहौल के बारे में चर्चा की और पूछा कि उस  दिन उनकी क्या दिनचर्या रहेगी. प्रस्तुत हैं साक्षात्कार के संपादित अंश:
 
युवाशक्ति से बात करते हुए कृष्ण गोपाल मालू ने कहा कि श्री राम तो हमारे हृदय में स्थायी रूप से बसे हुए हैं.फिर भी हम भी 22 तारीख को श्री राम की पूजा करेंगे, भजन गायेंगे और दीये जलायेंगे. घर और कार्यालय दोनों स्थानों पर दीये जलायेंगे. 

पवन कुमार केडिया ने कहा कि भगवान राम सनातनी लोगों के आराध्य देवता हैं और हम भी उनके पूजन में पीछे नहीं रहेंगे.

सत्यनारायण गुप्ता ने कहा कि मोदी जी की अपील पर सब लोग उस दिन दीये जलायेंगे. पहले तो राम की पूजा होगी,फिर शाम को दीये जलाये जायेंगे. राम लला अपने घर में विराजमान हो रहे हैं, इससे बड़ी खुशी की बात और क्या हो सकती है. हम लोग 22 तारीख को भगवान की पूजा करेंगे, भजन गायन होगा. 

मनोज चेतानी ने कहा कि 22 जनवरी को एक और दिवाली मनायी जायेगी. हम सभी उस दिन दिवाली मनायेंगे.

पवन कुमार केडिया ने कहा कि मैं युवा शक्ति के माध्यम से सबसे कहना चाहता हूं कि सभी घर में दीपक जलाएं, क्योंकि ऐसा दिन बार-बार नहीं आता.

कुंदनमल बच्छावत कहा कि हम रोज पूजा करते हैं, रामलला को घर मिल रहा है इससे बढ़िया और खुशी की बात क्या होगी? 
 
विश्वनाथ विजयवर्गीय ने कहा कि घर में भी और मंदिर में दीया जलायेंगे उस दिन और उस दिन तो मेरे घर में विवाह है, इसलिए घर में दोहरी खुशी है.

विश्वनाथ सराफ ने कहा कि हम तो रोज ही पूजा करते रामलला की पूजा तो वैसे रोज करते हैं, पर उस दिन विशेष पूजा होगी. रामलला को घर  मिल रहा है]  इससे बढ़कर क्या खुशी होगी?

सत्यनारायण केडिया ने कहा कि हमारा जीवन ही रामलाल को समर्पित है, राम जी की कृपा रहे और 22 जनवरी को तो हम सब उत्सव मनायेंगे. एक और दिवाली पूरे देश और पूरी दुनिया में मनाई जाएगी.

अजय बोथरा ने कहा कि 22 जनवरी का दिन शुभ है. उस दिन घर व कार्यालय दोनों जगहों में पूजा करनी चाहिए. संजीव चोपड़ा ने भी 22 जनवरी को उत्सव मनाने की बात कही.
 
बृजमोहन नांगलिया हमारे पूर्वज और सभी के हृदय में विराजने वाले भगवान राम लाल का घर का पुनरोद्धार हो रहा है जो सेकंड दीपावली और घर में दीपक से बनेंगे भगवान का भजन कीर्तन करेंगे. बाद में प्रसाद की व्यवस्था करेंगे.

सुभाष नथवानी ने रामलला की प्रस्तावित प्राण प्रतिष्ठा समारोह के संबंध में कहा कि उस दिन हम भजन कीर्तन करेंगे और शाम को दीये जलायेंगे. कमल बैद ने कहा कि मैं यही कामना करूंगा कि हे भगवान भारतवासी आगे बढ़ते जाएं और विश्व में सर्वप्रथम स्थान हम आ जायें. रामजी हम सब भारतवासियों के हृदय में बसे हैं और सबको खुशी देते रहें, यही कामना है. 

संजीव चोपड़ा ने कहा कि यह सदी का सबसे बड़ा दिन है. सनातनियों को पूरी श्रद्धा के साथ साथ इसे मनाना चाहिए.

ललित बांठिया ने कहा कि कण कण में राम विराजमान हैं और 22 जनवरी को तो बहुत खुशी का दिन है.

प्रदीप कुमार बैद ने कहा कि रामलला के लिए कइयों ने जान दी है और हिंदू स्वाभिमान से जुड़ा मामला है. उन्होंने प्रतिष्ठा समारोह के संबंध में कहा कि इससे अच्छी कोई खबर नहीं हो सकती. बहुत बढ़िया काम हो रहा है. लोगों में धार्मिक भावना का प्रसार हो रहा है. 

सुशील शाह ने कहा कि पीएम मोदी जी ने जो काम किया है, उससे 22 जनवरी इतिहास का सबसे यादगार दिन बना है. यह काम बहुत पहले हो जाना चाहिए था, लेकिन विरोधी दलों के कारण नहीं हो पाया था. यह जरूरी है बहुत जरूरी है कि हम सब श्री राम की पूजा करें. 

विनोद हमीरवासिया ने कहा कि असली दिवाली 22 जनवरी को ही है और दूसरी दिवाली 22 दिसंबर को मनेगी. कहा भी गया है, हमारी झोपड़ी के भाग जग जायेंगे, जब रामलला अपने घर में विराजेंगे. हम बहुत भाग्यशाली है कि हमें यह दिन देखने को मिला है. हमारे पूर्वज नहीं देख पाये और भविष्य की संतानें भी ये दिन नहीं देख पायेंगी.

व्योम निवासी प्रदीप कुमार ने कहा कि 22 जनवरी की तारीख बहुत शुभ है और इसे हमें पूरी श्रद्धा के साथ मनाना चाहिए और दीपावली मनानी चाहिए. 

प्रकाश शाह ने कहा कि आदरणीय मोदी जी ने जो काम किया है, जिससे पूरे विश्व में इसकी गूंज सुनाई दे रही है. मंदिर के लिए हमें बहुत प्रतीक्षा करनी पड़ी. उन्होंने सबसे अनुरोध किया कि उस दिन सब प्रभु राम की पूजा करें और अपने घर में दिया जलाएं. 

प्रकाश शाह ने कहा कि बहुत खुशी की बात है कि है कि मोदी जी ने राम मंदिर के निर्माण का रास्ता साफ किया और 22 तारीख हम लोगों के कैलेंडर में बहुत ही इंपॉर्टेंट दिन बन गया है, क्योंकि रामलला अयोध्या में विराजमान हो रहे हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post