भारत दुनिया की टॉप अर्थव्यवस्थाओं में शामिल : पीएम मोदी


नई दिल्ली: पीएम मोदी ने वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में कहा कि भारत अपनी आजादी के 100 वर्ष मानएगा तब तक हमने भारत को विकसित बनाने का लक्ष्य रखा है. उन्होंने कहा कि आज इसलिए ये 25 साल का कार्यकाल भारत का अमृत काल है. ये नए सपने नए संकल्प और नित्य नूतन सिद्धियों का काल है. इस अमृत काल में ये पहली बार वाइब्रेंट गुजरात समिट. इसलिए इसका महत्व और बढ़ गया है. इस समिट में आए 100 से ज्यादा देशों के प्रतिनिधी भारत की इस विकास यात्रा के अहम सहयोगी हैं. मैं आप सभी का स्वागत करता हूं. 

पीएम मोदी ने कहा कि आज से कुछ समय पहले भारत विश्व की पांचवें नवंबर की अर्थव्यवस्था थी लेकिन आने वाले दिनों में अब भारत विश्व की दूसरे तीसरे नंबर की अर्थव्यवस्था हो जाएगी. और ये मोदी की गारंटी है. पीएम मोदी ने आगे कहा कि दोस्तों, यूएई के राष्ट्रपति बिन जैद का इस आयोजन में शामिल होना हमारे लिए बेहद खुशी की बात है. 

वाइब्रेंट गुजरात के इस समिट में उनका यहां चीफ गेस्ट के तौर पर होना है भारत और यूएई के दिनों दिन मजबूत होते आत्मीय संबंधों का प्रतीक है. भारत का लेकर उनका विश्वास और उनका सहयोग बहुत ही गर्मजोशी से भरा हुआ है. वाइब्रेंट समिट अब ग्लोबल प्लेटफॉर्म बन गई है. इस समिट में भी भारत औऱ यूएई ने फूड पार्क के लिए, रिन्यूलेबल रीसोर्स के लिए कई समझौते किए हैं. 

उन्होंने कहा कि भारत के लिए गर्व की बात है कि हमारी जी 20 प्रेसिंडेंसी में अफ्रीकन यूनियन को स्थाई सदस्यता मिली है. प्रेसीडेंट यूसी के इस यात्रा से भारत और अफ्रीका की घनिष्ठा और बढ़ी है. चेक रिपब्लिक लंबे समय से वाइब्रेंट समिट से जुड़ा हुआ है. भारत और चेक के बीच ऑटोमोबाइल, मैन्यूफेंक्चरिंग सेक्टर और अन्य सेक्टर में लगातार सहयोग बढ़ रहा है. आपकी इस यात्रा से दोनों देशों के संबंध और मजबूत होंगे.

Post a Comment

Previous Post Next Post