विपक्षी गठबंधन के सदस्य अपने राज्य के बाहर एक भी वोट हासिल नहीं कर सकते : पीयूष गोयल


चेन्नई : केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग तथा कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस' के घटक दल अपने राज्य के बाहर एक भी वोट हासिल नहीं कर सकते और सभी दल अपने अस्तित्व के लिए संघर्ष कर रहे हैं. गोयल ने 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले तमिलनाडु में मौजूदा राजनीतिक परिदृश्य को लेकर कहा कि ''हवा गठबंधन की संभावना से भरी हुई है.'' केंद्रीय मंत्री ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘इंडिया गठबंधन संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) का ही एक नया अवतार है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित इसके घटक दल किसी की झोली में एक भी वोट नहीं डाल सकते.''

गोयल ने दावा किया कि यही हाल झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का भी है. इसके अलावा तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) अपने ही राज्य में संघर्ष कर रही है. महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे जिनकी पार्टी दोहरे अंक का आंकड़ा पार नहीं कर पाएगी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता शरद पवार और अपने अस्तित्व के लिए संघर्ष कर रही आम आदमी पार्टी (आप) गठबंधन के हिस्से में एक भी वोट नहीं डाल सकेगी.

उन्होंने सवाल करते हुए कहा, ‘‘ तमिलनाडु में द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) कहां विपक्षी गठबंधन को वोट दिला पाएगी? द्रमुक देश में कहीं भी कांग्रेस के लिए कौन से वोट जोड़ेगी.'' पीयूष गोयल ने राज्य में क्षेत्रीय दलों के साथ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के गठबंधन की संभावना के बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘‘ गठबंधन की संभावना को लेकर चर्चाएं चल रही हैं.'' भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के अन्नामलाई राज्य में यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि पार्टी को अधिक से अधिक वोट मिलें.

गोयल ने कहा, ‘‘ मुझे लगता है कि तमिलनाडु नए नेतृत्व की तलाश कर रहा है, पुरानी पारंपरिक राजनीति से परे नेतृत्व की तलाश कर रहा है, जिसकी एक समय में प्रासंगिकता थी, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में इसका आकर्षण खो गया है. हम नए नेतृत्व की तलाश में हैं.'' उन्होंने कहा कि तमिलनाडु में लोग बाढ़ से निपटने के राज्य सरकार के प्रयासों और राज्य में व्याप्त भ्रष्टाचार से काफी निराश हैं. वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन -2024 के दौरान विभिन्न कंपनियों द्वारा तमिलनाडु में छह लाख करोड़ रुपये के निवेश की प्रतिबद्धता जताए जाने को लेकर गोयल ने कहा कि इन वादों को परियोजनाओं में तब्दील करना सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए.

गोयल ने तमिलनाडु के युवा कल्याण और खेल विकास मंत्री उदयनिधि स्टालिन की हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से हुई मुलाकात के बारे में कहा कि कोई भी मोदी से मिल सकता है और यहां तक कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी चाहें तो प्रधानमंत्री से मिल सकते हैं. केंद्रीय मंत्री ने बाद में यहां अन्ना नगर वेस्ट एक्सटेंशन में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का उद्घाटन किया. इससे पहले केंद्रीय मंत्री ने देसिया मुरपोक्कू द्रविड़ कषगम (डीएमडीके) के संस्थापक 'कैप्टन' विजयकांत के परिवार से मुलाकात कर अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की. विजयकांत का हाल ही में निधन हो गया था.

Post a Comment

Previous Post Next Post