प्राण प्रतिष्ठा के दिन मोदी सरकार ने किया आधे दिन की छुट्टी का ऐलान


अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन पूरे देश में आधे दिन की छुट्टी रहेगी. सुबह से लेकर दोपहर ढाई बजे तक देशभर में सरकारी कार्यालयों और केंद्र सरकार के स्कूलों-संस्थानों में आधे दिन की छुट्टी रहेगी. . ऐसा इसलिए ताकि लोग प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देख सकें.  केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए खत में कहा गया है कि कर्मचारियों की भारी भावना और उनके अनुरोध को देखते हुए केंद्र सरकार ने आधे दिन की छुट्टी का ऐलान किया है. 

पीएम मोदी ने सभी मंत्रियों से राम मंदिर को लेकर फ़ीडबैक लिया है.बता दें कि मंत्रियों से कहा गया कि वे 22 जनवरी को अपने घरों में ही दीपक जलाएं और गरीबों को खाना खिलाएं. दीपावली जैसा उत्सव मनाने को कहा गया है. 22 जनवरी के बाद अपने अपने संसदीय क्षेत्रों के लोगों को अयोध्या के लिए ट्रेनों में रवाना करने के लिए भी कहा गया है. इसकी पूरी व्यवस्थान देखने और खुद भी ट्रेन में उनके साथ अयोध्या जाने के निर्देश दिए गए हैं.  पीएम मोदी ने यह भी कहा कि सादगी से यह सब करना है ताकि  सौहार्द तथा सद्भाव बना रहे.

बता दें कि अयोध्या में आज पूजा-अनुष्ठान के बीच आज रामलला की मूर्ति गर्भगृह के तय स्थान पर स्थापित की जाएगी. आज शाम में तीर्थ पूजन, जल यात्रा समेत कई और पूजा-पाठ के कार्यक्रम संपन्न होंगे. इससे पहले कल भी गर्भगृह में मूर्ति के पहुंचने के बाद पूजा-पाठ का विशेष दौर चला. अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले सारी तैयारियां युद्ध स्तर पर पूरी की जा रही हैं. 

रामलला की मूर्ति गर्भगृह के अंदर पहुंच गई है. प्राण प्रतिष्ठा की प्रक्रिया के तहत कल रामलला की मूर्ति को विवेक सृष्टि भवन से लाकर राम मंदिर के गर्भगृह में रखा गया. आज उसे तय स्थान पर स्थापित किया जाएगा. आज शाम में तीर्थ पूजन, जल यात्रा समेत कई और पूजा-पाठ के कार्यक्रम संपन्न होंगे.

Post a Comment

Previous Post Next Post