बिहार : दरभंगा में बनेगा दूसरा एम्स, केंद्र सरकार की लगी मुहर


बिहार के लोगों को अब दूसरा एम्स मिलने वाला है. इसके लिए केंद्र सरकार ने राज्य सरकार के भेजे गए प्रस्ताव पर सहमति जता दी है. सब कुछ ठीक ठाक रहा तो जल्द ही इसका निर्माण कार्य शुरू हो सकता है. मिथिलांचल के दरभंगा में दूसरे एम्स को बनाया जाएगा. इसके बनने से राज्य के लोगों को उपचार की सुविधा में इजाफा होगा.

जदयू प्रवक्ता सह बेनीपुर विधानसभा के विधायक विनय चौधरी ने जानकारी देते हुए बताया कि जल्द ही इसके टेंडर की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी. उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की शर्तों में एम्स को फोरलेन की कनेक्टिविटी, जमीन समतल कर बिजली और पानी की आपूर्ति बहाल करना शामिल है. बिहार सरकार द्वारा केंद्र से अनुरोध किया गया था कि दरभंगा में ऐसी डिजाइन का एम्स बने जो स्थानीय जरूरतों को पूरा करें. जिसे राज्य सरकार ने पूरा कर लिया है.

विनय चौधरी ने बताया कि बहुत दिन से मिथिलांचल के लोग एम्स चाह रहे थे. केंद्र सरकार से उसकी सहमति मिलने का इंतजार था. सहमति मिलने में समय लगा है. उनका कहना है कि अगर समय पर निर्णय होता तो उसका शिलान्यास समारोह में हम लोग भी भाग लेते. बहरहाल, केंद्र सरकार ने सहमति स्वीकृति दे दिया है. अब बहुत जल्द कार्य प्रारंभ कर देंगे. उन्होंने बताया कि बिहार का दूसरा एम्स मिथिलांचल के दरभंगा जिले में बनाया जाएगा.

उनका कहना है कि हम लोग तो केंद्र की सरकार से कहते थे जल्दी से स्वीकृति दे दीजिए. हम लोग ने तो टेंडर प्रक्रिया भी प्रारभ कर रखा है. अब जब स्वीकृति मिल गई है, डिजाइन की भी सहमति मिल गई है जल्द हम लोग टेंडर का अंतिम रूप देकर काम प्रारम्भ कर देंगे. हम चाहते है कि दरभंगा में एम्स का निर्माण जल्द हो जाए.

विनय चौधरी ने बताया कि बिहार में दूसरा एम्स बनाने का इससे पहले एक प्रस्ताव ओर भेजा गया था जिसे केंद्र सरकार ने खारिज कर दिया था. केंद्र सरकार ने एम्स निर्माण के लिए कुछ जरूरी शर्तों को रखा गया था. यह शर्ते पहले प्रस्ताव में न होने के कारण उसे खारिज कर दिया गया था. केंद्र सरकार ने बिहार में एम्स के लिए दूसरे प्रस्ताव पर अपनी सहमति जता दी है. इसमें केंद्र ने एम्स के लिए मुख्य सुविधाएं जैसे बिजली, पानी, जमीन का समतल होना और इससे कनेक्टिविटी के लिए फोरलेन का होना शामिल है. इन सभी शर्तों को ध्यान में रखते हुए राज्य सराकर ने नया प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जिस पर मंजूरी की मुहर लगा दी गई.

Post a Comment

Previous Post Next Post