नए जेएन.1 सब-वेरिएंट को लेकर WHO की चेतावनी, 'कड़ी निगरानी' का आग्रह


कोरोना के एक नए सब-वेरिएंट जेएन.1 के मामले दुनिया भर से लगातार सामने आ रहे हैं, जिसे लेकर डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी जारी की है.श्वसन संबंधी बीमारियों और नए जेएन.1 कोविड सब-वेरिएंट में वृद्धि के मद्देनजर, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि वायरस विकसित हो रहा है और बदल रहा है और सदस्य देशों से कड़ी निगरानी रखने का आग्रह किया है. वैश्विक निकाय ने अपने COVID-19 तकनीकी प्रमुख, मारिया वान केरखोव का एक वीडियो भी शेयर किया, जिसमें उन्होंने हालिया उछाल का कारण बताया और क्या सावधानियां बरती जा सकती हैं इसके बारे में जानकारी दी है.

केरखोव ने कहा कि श्वसन संक्रमण में हालिया वृद्धि कई कारणों से है, जिसमें छुट्टियों के मौसम में बढ़ती भीड़ और अन्य संक्रमण शामिल हैं. उन्होंने कहा, "यह सिर्फ COVID-19 नहीं है जो प्रसारित हो रहा है; हमारे पास इन्फ्लूएंजा, अन्य वायरस और बैक्टीरिया हैं. दुनिया के अन्य हिस्सों में, हम सर्दियों के महीनों में प्रवेश कर रहे हैं, और लोग छुट्टियों के मौसम के लिए इकट्ठा होना शुरू कर रहे हैं. और जैसे ही लोग इकट्ठा होते हैं, वे अधिक समय घर के अंदर बिताते हैं, खासकर अगर वहां वेंटिलेशन खराब हो. लोगों के बीच और हवा के माध्यम से फैलने वाले ये रोगज़नक़ लाभ उठाएंगे."

उन्होंने आगे बताया कि सीओवीआईडी ​​मामलों में वृद्धि इसलिए है क्योंकि वायरस विकसित हो रहा है, उन्होंने कहा कि मौजूदा मामलों में से 68 प्रतिशत एक्सबीबी सबलाइनेज और जेएन.1 जैसे अन्य समूहों के मामले हैं. केरखोव ने कहा, "कोविड-19 उन बीमारियों में से एक है जो वर्तमान में बढ़ रही है, और यह फिर से कई फैक्टर्स के कारण है; वायरस SARS-Cov-2 विकसित हो रहा है, बदल रहा है और सभी देशों में फैल रहा है."

भारत SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG), जीनोमिक प्रयोगशालाओं का एक नेटवर्क, भारत में COVID-19 के जीनोमिक पहलुओं की सक्रिय रूप से निगरानी कर रहा है. बताए गए लक्षणों में बुखार, नाक बहना, गले में खराश, सिरदर्द और कुछ मामलों में हल्के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण शामिल हैं. बता दें कि सिंगापुर में कोविड-19 के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, ऐसे में देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर मास्क लगाने की अपील की है. संक्रमण के इन मामलों में अधिकतर मामले जेएन.1 वेरिएंट के हैं जो बीए.2.86 का सबलीनिएज (उपवंश) है.

Post a Comment

Previous Post Next Post