विवाह पंचमी : जनकपुरधाम में श्रीराम-जानकी विवाह महोत्सव की धूम


काठमांडू: जनकपुरधाम में रंगभूमि के 12 बीघा मैदान में श्रीराम-जानकी विवाह महोत्सव की धूम है. यहां अनाज से निर्मित श्रीराम-जानकी स्वयंवर प्रतिमा सभी के आकर्षण का केंद्र है. आज (रविवार) विवाह पंचमी में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं.

जनकपुरधाम उप महानगरपालिका के सहयोग से श्रीराम-जानकी स्वयंवर प्रतिमा का निर्माण किया गया है. इसका निर्माण मध्य प्रदेश (भारत) के प्रसिद्ध कलाकार सतीश गुर्जर ने किया है. गुर्जर का नाम कर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज है.

जनकपुरधाम उद्योग वाणिज्य संघ के अध्यक्ष जीतेंद्र महासेठ का कहना है कि इस स्वयंवर प्रतिमा में जनक और विश्वामित्र की प्रतिमा भी शामिल है. इसके निर्माण के लिए उद्योग वाणिज्य संघ ने 11 प्रकार का 11 सौ क्विंटल अनाज उपलब्ध कराया. इसके निर्णाण पर करीब 20 लाख रुपये का खर्च आया है.

जनकपुरधाम के मेयर मनोज साह ने बताया कि सतीश गुर्जर इससे पहले अयोध्या में इसी तरह की प्रतिमा का निर्माण अन्न से कर विश्व रिकार्ड बना चुके हैं. उन्होंने अपने पुराने रिकार्ड को तोड़ते हुए जनकपुरधाम में 11 हजार 11 स्क्वायर फीट की प्रतिमा का निर्माण कर नया विश्व रिकार्ड कायम किया है.

Post a Comment

Previous Post Next Post