Bihar Education News: दिवाली से पहले जारी हो सकता है शिक्षक भर्ती रिजल्ट


Bihar: बिहार में शिक्षक भर्ती रिजल्ट (Teacher Recruitment Result) का इंतज़ार कर रहे अभ्यर्थियों को थोड़ा और सब्र रखने की ज़रूरत है। सूत्रों की मानें तो दिवाली से पहले रिज़ल्ट जारी किया जा सकता है।

शिक्षक भर्ती रिज़ल्ट जारी करने को लेकर सारी तैयारी कर ली गई है, उम्मीद जताई जा रही है कि पहले 11वीं और 12वीं के रिज़ल्ट घोषित हो सकते हैं। 16 अक्टूबर शिक्षक भर्ती परिणाम घोषित होने की उम्मीद जताई जा रही है। वहीं शिक्षा विभाग ने भी तैयारी पूरी करते हुए प्रदेश के सभी ज़िला अधिकारियों को पत्र जारी करते हुए ज्वॉइनिंग के मद्देनज़र दिशा-निर्देश भी दे दिए हैं।

आपको बता दें कि बायोमेट्रिक प्रोसेस से चयनित शिक्षकों की पहचान की जाएगी, उसके बाद ज्वॉइनिंग होगी। रिज़ल्ट जारी होने में देरी की वजह बताई जा रही है कि शिक्षक भर्ती एग्ज़ाम के बाद बीएड पास का मुद्दा हल होने के बार भर्ती परिणाम आएंगे, इसलिए रिज़ल्ट जारी होने में वक्त लग रहा है। 

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक की तरफ़ से प्रदेश के सभी जिलों के डीएम निर्देश मिला है कि भर्ती परीक्षा में अनुशंसित अभ्यर्थियों को जिला मुख्यालय सॉफ्टवेयर के ज़रिए से ज्वॉइनिंग लेटर दी जाए। जिला मुख्यालय में वैसी जगह पर ज्वॉइनिंग लेटर देने का इंतज़ाम किया जाए जहां करीब 3 हज़ार अभ्यर्थियों को नियुक्ति-पत्र 1 दिन में दिया जा सके।

के तहत 1 लाख 70 हज़ार अभ्यर्थियों को नियुक्ति-पत्र मिलेगा। कक्षा 1 से 5 तक के लिए 79 हज़ार 943 पदों पर भर्ती होगी। वहीं 9-10 कक्षा के लिए 32 हज़ार 916 पदों पर भर्ती होगी। वहीं 11वीं और 12वीं के लिए 57 हज़ार 602 पद भर्ती होगी। सभी अलग-अलग वर्गों के लिए नियुक्त किए गए शिक्षकों की सैलरी अलग-अलग होगी। 

कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने वाले शिक्षकों की बेसिक सैलरी 25 हज़ार रुपये, वहीं ग्रॉस सैलरी 44 हज़ार 130 रुपए है। कक्षा 9 से 10 तक के छात्रों को पढ़ाने वाले शिक्षकों की बेसिक सैलरी 31 हज़ार और ग्रॉस सैलरी 53 हज़ार 970 रुपए होगी। वहीं 11वीं से 12वीं तक के छात्रों को पढ़ाने वाले शिक्षकों की बेसिक सैलरी 32 हज़ार और ग्रॉस 55 हज़ार 610 रुपए होगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post