CM Yogi: गोरखपुर में लगेगा देश का दूसरा चारकोल प्लांट, सीएम योगी का एमओयू पर हस्ताक्षर

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गोरखपुरवासियों को 233 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं की सौगात दी. इसके साथ ही सीएम योगी ने गोरखपुर में लगने वाले देश के दूसरे चारकाल प्लांट के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किया. नगर निगम के 189 विकास कार्यों का शिलान्यास और 114 कार्यों का लोकार्पण सीएम ने किया.

सीएम योगी ने रविवार को नेशनल थर्मल पॉवर कॉरपोरेशन और नगर निगम के बीच कूड़े से चारकोल बनाने के प्लांट की स्थापना के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किया. इसके साथ ही महानगर क्षेत्र को सड़क, नाली, पेयजल, पथ प्रकाश जैसे बुनियादी सुविधाओं के विकास कार्यों की सौगात दी. सीएम योगी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार में बस यूपी ही नहीं पूरे देश का विकास हो रहा है. गोरखपुर दिन प्रतिदिन नया आयाम छू रहा है. पहले यहां पर गुंडो के डर से कोई उद्योग नहीं लगाना चाहता था, आज हर कोई यहां फैक्ट्री लगाने के लिए आतुर है.

महापौर डा. मंगलेश श्रीवास्तव और नगर आयुक्त गौरव सिंह सोगरवाल ने प्लांट की स्थापना के लिए नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन के चेयरमैन से कई दौर की वार्ता की थी. एनटीपीसी प्रबंधन ने कारपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व सीएसआर के तहत 255 करोड़ रुपये के प्लांट को मंजूरी दी है. 25 वर्ष तक प्लांट का संचालन भी एनटीपीसी करेगा. यहां कूड़े से हरित कोयला बनेगा. चारकोल प्लांट से न सिर्फ कूड़े का निस्तारण होगा वरन नगर निगम 25 वर्ष में आठ सौ करोड़ रुपये से ज्यादा की बचत करेगा.

Post a Comment

Previous Post Next Post