Special Session of Parliament: संसद के विशेष सत्र पर सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री को लिखी चिट्ठी


नई दिल्ली: केंद्र सरकार (Central Government) ने इसी महीने 18 से 22 सितंबर तक संसद का विशेष सत्र (Special Session of Parliament) बुलाया है. 5 दिन के इस विशेष सत्र के लिए अभी कोई अजेंडा तय नहीं है. सरकारी तौर पर अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. यही वजह है कि अब कांग्रेस नेता सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को इस संबंध में चिट्ठी लिखी है. 

इस चिट्ठी में सोनिया गांधी ने कहा है कि बिना किसी से कोई चर्चा किए ही यह सत्र बुलाया गया है. उन्होंने पीएम मोदी को कुछ मुद्दे भी बताए हैं और कहा है कि हम इन मुद्दों पर संसद में चर्चा करना चाहते हैं, कृपया इसके लिए भी समय आवंटित किया जाए.

सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने अपनी चिट्ठी में लिखा है, 'आपने 18 सितंबर से 5 दिन का विशेष सत्र बुलाया है. मैं बताना चाहती हूं कि यह विशेष सत्र राजनीतिक दलों से बिना कोई चर्चा किए ही सत्र बुलाया है. हमें इसके बारे में कोई अजेंडा नहीं बताया है. हमें सिर्फ इतनी जानकारी है कि सभी पांच दिन गर्वनमेंट बिजनेस के लिए अलॉट किए गए हैं. हम भी इस सत्र में शामिल होना चाहते हैं क्योंकि इससे हमें भी जनहित के कई मुद्दों को उठाने में मदद मिलेगी.'

सोनिया गांधी ने कुछ मुद्दों की लिस्ट देते हुए कहा है कि विपक्ष इन मुद्दों पर चर्चा करना चाहता है. 

ये मुद्दे हैं:- 

- महंगाई, बढ़ती बेरोजगारी, असमानता में बढ़ोतरी और MSME की समस्या.
- MSP पर सरकार की ओर से किसानों को किए गए वादे.
- अडानी बिजनेस ग्रुप के लेनदेन की जांच के लिए जेपीसी का गठन.
- मणिपुर हिंसा
- हरियाणा जैसे राज्यों में बढ़ता सांप्रदायिक तनाव
- लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में भारत की जमीन पर चीन का कब्जा
- जातिगत जनगणना की त्वरित जरूरत
- केंद्र राज्य संबंधों को हो रहा नुकसान
- भारी बारिश और सूझे जैसे हालात से हो रहा नुकसान

Post a Comment

Previous Post Next Post