Bengal Animal Trafficking Cases : पशु तस्करी मामले में जेल में बंद अणुव्रत मंडल की 11 करोड़ की संपत्ति जब्त


कोलकाता: पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये के पशु तस्करी मामले (Animal Trafficking Cases) में गिरफ्तार तृणमूल कांग्रेस के कद्दावर नेता अणुब्रत मंडल (Anubrato Mondal) और उनके परिवार के सदस्यों की 11 करोड़ की संपत्ति जब्त की गई है. केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने संयुक्त रूप से अनुब्रत मंडल की चल और अचल संपत्तियों को जब्त कर लिया है. पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये का पशु तस्करी मामले में यह कार्रवाई की गई है।

सूत्र से मिली जानकारी के अनुसार दोनों केंद्रीय एजेंसियों ने दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में अपना संबंधित विवरण भी जमा कर दिया है, जहां ईडी पिछले हफ्ते आसनसोल में एक विशेष सीबीआई अदालत के आदेश के बाद पशु-तस्करी घोटाले से संबंधित सभी मामलों को स्थानांतरित करने में सक्षम थी.

ईडी और सीबीआई ने यह भी बताया है कि कैसे बीरभूम जिले में तृणमूल अध्यक्ष के रूप में मंडल ने अपनी शक्ति और प्रभाव का इस्तेमाल करके लोगों से बाजार मूल्य से बहुत कम दरों पर संपत्तियां खरीदीं. इन संपत्तियों में चावल मिलें शामिल थीं. राष्ट्रीय राजमार्गों से सटे प्रमुख क्षेत्रों में भूमि के भूखंड, आवासीय फ्लैट और कुछ लक्जरी गाड़ियां भी खरीदी गई हैं.

एक अधिकारी ने कहा कि अगर वास्तविक बाजार मूल्य पर दो केंद्रीय जांच एजेंसियों द्वारा जब्त की गई कुल संपत्ति पर विचार किया जाए तो यह 20 करोड़ रुपये के करीब होगी. दोनों एजेंसियों ने अपनी रिपोर्ट में यह भी विस्तार से बताया है कि कैसे पशु-तस्करी घोटाले की आय या तो चावल मिलों जैसे कानूनी व्यवसायों में निवेश के माध्यम से या शेल कंपनियों के माध्यम से काले से सफेद की गई थी.

Post a Comment

Previous Post Next Post