Bihar School News: स्कूल के मिड-डे मील में निकली छिपकली, खाना खाते ही 60 से अधिक बच्चों की हालत बिगड़ी


सीतामढ़ी: बिहार के सरकारी स्कूलों (Bihar Government School) में मिड-डे मील (Mid Day Meal) में छिपकली निकले का मामला थम नहीं रहा है. इस बार ताजा मामला बिहार के सीतामढ़ी (Sitamarhi) का है, जहां एक सरकारी स्कूल में दोपहर का खाना(मिड-डे मील) खाने से 60 से ज्यादा बच्चों की तबीयत बिगड़ गई है. बीमार बच्चों को इलाज के लिए सदर अस्पताल (Sadar Hospital) में भर्ती कराया गया है. जिनमें पांच बच्चों की हालत गंभीर बनी हुई है. हालांकि प्रशासन ने इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की है. लेकिन जांच के आदेश दिए गए हैं.

मामला सीतामढ़ी (Sitamarhi) जिले डुमरा प्रखंड की भासर मछहा दक्षिणी पंचायत के रिखौल गांव के सरकारी स्कूल का है. मिड-डे मील का खाना खाने के बाद बच्चों को सिर दर्द और उल्टी की शिकायत होने लगी थी. कई बच्चे बेहोश हो गए थे. स्कूल प्रशासन ने तुरंत बच्चों को डुमरा पीएचसी में भर्ती कराया. बताया जा रहा है कि स्कूल प्रशासन ने खाने की जांच की तो उसमें कथित तौर पर मरी छिपकली पाई गई थी. जिसके बाद खाने को नष्ट कर दिया गया.

बीमार बच्चों का डुमरा पीएचसी में इलाज चल रहा है. पीएचसी के प्रभारी डॉक्टर अक्षय कुमार ने कहा कि बच्चों का उपचार चल रहा है. पांच छात्रों को तबीयत ज्यादा गंभीर होने की वजह से उन्हें सदर अस्तपताल रेफर किया गया है. इन बच्चों में सत्यम कुमार, चंदन कुमार, सोनाली कुमारी, काजल कुमारी और चांदनी शामिल हैं.

जानकारी के मुताबिक, सरकारी स्कूल में 318 बच्चे पढ़ते हैं. घटना के वक्त 179 छात्र ही स्कूल में मौजूद थे. लेकिन गनीमत यह रही कि खाना 60-70 बच्चों को ही परोसा गया था. भोजन करते ही बच्चे उल्टी करने लगे थे.  एमडीएम डीपीओ आयुष कुमार ने स्कूल में पहुंचकर स्कूल प्रशासन और रसोइया से मामले की जानकारी ली.

ज्ञात हो कि इससे पहले भी यूपी, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात समेत कई राज्यों में ऐसी घटनाएं सामने आ चुकी हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post