Ranchi में डेंगू और चिकनगुनिया का बढ़ता कहर, अस्पतालों में 30 बेड रिजर्व रखने के आदेश


रांची: झारखंड (Jharkhand) की राजधानी रांची (Ranchi) समेत पूरे राज्य में डेंगू (Dengue) और चिकनगुनिया कहर तेज है. बुधवार तक राज्य भर में नौ सौ से अधिक डेंगू के मरीज सामने आ चुके हैं. डेंगू और चिकनगुनिया के बढ़ते मामले को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग (Health Department) अलर्ट मोड पर है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी जिले के उपायुक्त को निर्देश भेजा गया है. इस निर्देश में साफ कहा गया है कि अपने-अपने जिले के निजी और सरकारी अस्पतालों में 20 से 30 बेड हर हाल में डेंगू पेशेंट के लिए सुरक्षित रखें. किसी भी हाल में मरीज को इलाज के लिए भटकना न पड़े.

घर-घर जाकर होगा फीवर सर्वे

स्वास्थ्य विभाग के अपर सचिव अरुण कुमार सिंह ने कहा है कि जिले के उपायुक्त मच्छरजनित बीमारी को लेकर तमाम आवश्यक काम करें. भेजे गए निर्देश में फीवर सर्वे करने की बात कही गयी है. जिलों को कहा गया है कि जिस क्षेत्र में मच्छर जनित रोगियों की सूचना मिलती है, उन इलाकों में निगरानी टीम भेजें. मच्छरजनित बीमारियों के इलाके में मौजूद एक्टिव केस की पड़ताल के लिए घर-घर जाकर फीवर सर्वे कराने को कहा गया है. सर्वे में मिले संदिग्ध मरीजों की लाइन लिस्ट बनाकर जांच के बाद डेंगू, चिकेनगुनिया और जापानी इंसेफलाईटिस के मरीजों का केसबेस्ड सर्विलांस भी करें.

रांची सदर अस्पताल में डेंगू के 39 मरीज

राजधानी रांची में भी डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। केवल सदर अस्पताल रांची में 39 मरीज इलाज करा करे हैं. यहां 30 बेड सुरक्षित रखे गए थे जो अब पूरी तरह भर चुके हैं. बेड नहीं रहने की वजह से आठ मरीजों को पीडियाट्रिक वार्ड में शिफ्ट कर इलाज किया जा रहा है. हालांकि रांची नगर निगम फॉगिंग सहित दूसरे उपाय कर रही है. लोगों को जागरूक करने के लिए पंपलेट भी बांट रही है. लोगों से मच्छरदानी का उपयोग करने की अपील की जा रही है.

रांची नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग की ओर से शहर के 10 मोहल्ले के 344 घरों में जमे पानी की जांच की गयी. जिसमें से 58 घरों में डेंगू का लार्वा पाया गया है. डॉन बास्को रोड के 30, हनुमान नगर दीपाटोली के 41, हतमा अखड़ा कोचा के 31, मंडा बगीचा बरियातू के 33, दिहवार मोहल्ला के 35, घोष कंपाउंड के 35, बांग्ला स्कूल के पीछे 36, पुरानी रांची के 36, टिकली टोली के 30 और चिरौंदी मोरहाबादी 37 घरों में जमे पानी की जांच की गयी है.

Post a Comment

Previous Post Next Post