Hookah Ban Haryana: हरियाणा के बार, रेस्तरां और होटल में नहीं मिलेगा हुक्का, सीएम खट्टर ने की घोषणा


हरियाणा: हुक्के के शौकीनों के लिए हरियाणा से एक बहुत बुरी खबर है. जी हां, हरियाणा के होटल, बार और रेस्तरां में अब हुक्का नहीं परोसा जाएगा. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य भर के होटलों, रेस्तरां, बार और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में ग्राहकों को हुक्का परोसने पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की. सीएम ने सोमवार को ही नशा मुक्ति अभियान के लिए साइक्लोथॉन के समापन समारोह में शामिल हुए थे. 25 दिन तक चले इस कार्यक्रम में साइकिल चलाने वाले पुलिसकर्मियों की तारीफ करते हुए मनोहर लाल खट्टर ने उन्हें प्रशस्ति पत्र भी बांटने का ऐलान किया.

मनोहल लाल खट्टर ने कहा कि इसमें शामिल हुए सभी 250 लोगों को हरियाणा डीजीपी की ओर से क्लास-1 प्रशस्ति प्रमाण पत्र मिलेगा. उन्होंने इसमें लगे पुलिसकर्मियों को पांच दिन की छुट्टी देने का भी ऐलान किया. उन्होंने यह भी कहा कि भले ही साइक्लोथॉन खत्म हो गई हो लेकिन अभी ड्रग्स का प्रकोप खत्म नहीं हुआ है. उन्होंने समाज के लोगों से भी अपील की है कि नशे की लत के खिलाफ समाज को एकजुट होना होगा.

ग्रामीण इलाकों में हुक्का नहीं होगा बैन

कहा गया है कि यह आदेश ग्रामीण इलाकों में इस्तेमाल होने वाले पारंपरिक हुक्के पर लागू नहीं होगा. एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, मनोहर लाल ने करनाल में नशा मुक्ति अभियान के तहत आयोजित राज्य स्तरीय 'साइक्लोथॉन' के समापन समारोह को संबोधित करते हुए होटलों, रेस्तरां, बार और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में हुक्के पर रोक लगाने की घोषणा की. यह कदम कुछ महीने पहले हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता द्वारा राज्य में होटल, रेस्तरां, पब, बार और नाइट क्लब में हुक्का परोसने पर प्रतिबंध लगाने की मांग के बाद उठाया गया है.

उन्होंने कहा कि नशे के खिलाफ जागरूकता अभियान कम से कम एक साल तक जारी रहना चाहिए. उन्होंने कहा कि अगर हम एक समाज के तौर पर एकजुट होंगे तब ही इसका खात्मा किया जा सके.

Post a Comment

Previous Post Next Post