Nipah Virus: बंगाल में निपाह वायरस संक्रमण का पहला मामला, चिंता में स्वास्थ्य विभाग


Nipah Virus Case in West Bengal: निपाह वायरस के चलते केरल (Kerala) में कई लोगों की जान जा चुकी है. अब निपाह वायरस संक्रमण का एक मामला पश्चिम बंगाल में भी पाया गया है. प्राप्त जानकारी के मुताबित एक प्रवासी मजदूर को इस वायरस के संक्रमण के साथ कोलकाता के बेलेघाटा आईडी अस्पताल (Beleghata ID Hospital)  में भर्ती किया गया है. 

इस वायरस का मामला प्रकाश में आते ही राज्य स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ने लगी है. उस मरीज के संपर्क में आए लोगों और उसके द्वारा इस्तेमाल किए गए रास्तों की सूची बनाई जा रही है.

अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार इसी महीने युवक को पहली बार बुखार आया था. उसे दो दिनों तक एर्नाकुलम अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उसके  बाद छुट्टी लेकर वह बंगाल अपने घर लौट आया. इसके बाद 10 तारीख को फिर से बुखार आने के कारण उसे नेशनल मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया था. 

वह केरल से लौटा था इसलिए निपाह वायरस से संक्रमित हो सकता है. इसलिए उसे नेशनल मेडिकल कॉलेज से बेलेघाटा आईडी अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया.

राज्य के स्वास्थ्य निदेशक सिद्धार्थ नियोगी ने बुधवार को कहा कि राज्य में  निपाह से संक्रमित होने का यह पहला मामला है. युवक की हालत स्थिर है.

Post a Comment

Previous Post Next Post