UP Schools: स्कूलों को लेकर नया आदेश, यूपी में कल पहली बार शाम को खुलेंगे सारे स्‍कूल


Mission Chandrayaan 3 Live Telecast: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कल यानी 23 अगस्‍त की शाम को सभी सरकारी स्कूल एक घंटे के लिए खुलेंगे. इस दौरान चन्द्रयान-3 की लैंडिंग (Chandrayaan 3 Landing) को वहां पढ़ने वाले बच्चे स्कूल में TV या फिर यू-ट्यूब चैनल पर लाइव टेलीकास्ट यानी सीधे प्रसारण के जरिए देख सकेंगे.

ऐसा पहली बार होगा जब यूपी के स्कूल (UP Schools) किसी खास मकसद के तहत शाम को खुले होंगे. दरअसल केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय के स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की ओर से यह निर्देश जारी किया गया है। जिसके बाद  राज्य सरकार ने इस प्रसारण के लिए स्कूलों को सभी जरूरी इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं.

चंद्रयान की लैंडिंग का लाइव प्रसारण 

इस आदेश के तहत उत्तर प्रदेश के सभी बेसिक शिक्षा स्कूलों में चंद्रयान के लैंडिंग का लाइव प्रसारण किया जाएगा. यूपी सरकार की तरफ से जारी एक आदेश में बेसिक शिक्षा के सभी स्कूलों में प्रधानाचार्य को ये जिम्मेदारी दी गई है कि वह आधिकारिक यूट्यूब चैनल और डीडी न्यूज का प्रसारण अपने स्कूलों में करें और बच्चों को चंद्रयान-3 के लैंडिंग को लाइव दिखाएं.

सरकारी आदेश में लिखा है कि विद्यालय और शैक्षणिक संस्थान छात्र-छात्राओं और शिक्षकों के साथ शाम 5.15 बजे से 6.15 बजे तक विशेष सभा करायें. इस सभा में शामिल होने के लिए जरूरी निर्देश जारी करें.

आपको बता दें कि 23 अगस्त 2023 को शाम 5:27 बजे चंद्रयान-3 का चंद्रमा पर उतरने की प्रक्रिया का सीधा प्रसारण इसरो (ISRO) की वेबसाइट (https://www.isro.gov.in/) और इसरो के आधिकारिक यूट्यूब चैनल और डीडी नेशनल पर किया जाएगा.

दरअसल स्कूली बच्चों से लेकर बड़े-बूढ़ों तक सभी को इसरो के अभियान चंद्रयान 3 के कामयाब रहने की उम्मीद है. पूरी दुनिया की निगाह भारत के चंद्रयान की ओर है. ऐसे में पूरे देश में बड़े उत्साह का माहौल है. यही वजह है कि राज्य सरकार भी यूपी के स्कूली बच्चों को इस ऐतिहासिक घटनाक्रम का गवाह बनाने के लिए पूरी तैयारी कर चुकी है.

Post a Comment

Previous Post Next Post