सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का प्रदर्शन हुआ बेहतर, मुनाफा तीन गुना बढ़ा : सीतारमण


नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. भारतीय अर्थव्यवस्था में बैंकों और कॉरपोरेट की कर्ज नहीं चुका पाने (ट्विन बैलेंस शीट संकट) की समस्या दूर गई है. बैंकों का मुनाफा वित्त वर्ष 2022-23 में बढ़कर 1.04 लाख करोड़ रुपये हो गया है, जो 2014 की तुलना में तीन गुना है.

वित्त मंत्री ने यहां पंजाब एंड सिंध बैंक के कॉरपोरेट कार्यालय के उद्घाटन के दौरान यह बात कही. सीतारमण ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का मुनाफा वित्त वर्ष 2022-23 में बढ़कर 1.04 लाख करोड़ रुपये हो गया है, जो 2014 की तुलना में तीन गुना है. उन्होंने कहा कि मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि सरकार की विभिन्न पहलों के चलते ट्विन-बैलेंस शीट की समस्या दूर हो गई है. अब रिजर्व बैंक का भी मानना है कि ट्विन-बैलेंस शीट से भारतीय अर्थव्यवस्था को फायदा मिल रहा है.

इसके अलावा वित्त मंत्री सीतारमण ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए असम के सीमावर्ती जिले करीमगंज में पंजाब एंड सिंध बैंक की शाखा का भी उद्घाटन किया. यह उत्तर पूर्व क्षेत्र में बैंक की 29वीं शाखा है. इस अवसर पर वित्त राज्यमंत्री डॉ. भागवत किशनराव कराड़, पंजाब एंड सिंध बैंक के गैर कार्यकारी अध्यक्ष चरणसिंह और बैंक के एमडी एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी स्वरूप कुमार साहा भी उपस्थित रहे.

आरबीआई के मुताबिक, ट्विन-बैलेंस शीट की समस्या का अर्थ होता है कि एक ही समय में बैंकों और कॉरपोरेट की वित्तीय सेहत में गिरावट होगा. इस स्थिति में कर्ज लेने वाले और देने वाले, दोनों ही तनाव में रहते हैं. दूसरी ओर अगर कर्ज लेने वाले इसे चुकाने की स्थिति में हैं, तो यह ‘ट्विन-बैलेंस शीट’ से लाभ मिलने की स्थिति है.

Post a Comment

Previous Post Next Post