नेपाल में प्रचंड सरकार को गिराने की कोशिश


काठमांडू: नेपाल में प्रचंड के नेतृत्व वाली सरकार को गिराने की कोशिशें की जा रही हैं. सरकार में शामिल सीपीएन यूनाइटेड सोसलिष्ट पार्टी के चेयरमैन माधव कुमार नेपाल ने खुलासा किया कि सरकार को उखाड़ फेंकने की कोशिशें चल रही हैं.

काठमांडू में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में बोलते हुए पूर्व प्रधान मंत्री नेपाल ने टिप्पणी की कि सीपीएन (यूएमएल) के अध्यक्ष केपी शर्मा ओली सरकार को गिराने में सक्रिय है. ओली ने नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा पर उन्हें प्रधानमंत्री पद का प्रस्ताव देकर सरकार गिराने की कोशिश करने का आरोप लगाया.

देउबा इलाज के लिए सिंगापुर में हैं. नेपाल में चर्चा चल रही है कि वह सरकार का विकल्प तलाशने के लिए सिंगापुर में बैठकें कर रहे हैं. संसद में सीपीएन (यूएमएल) के सचेतक महेश बर्तौला ने मीडिया के सवाल के जवाब में दावा किया कि सरकार कुछ ही दिनों में गिर जायेगी. उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि प्रचंड के नेतृत्व वाली सरकार का विकल्प खोजा जाए.

प्रचंड सरकार नेपाली कांग्रेस के समर्थन से बनी थी. अगर नेपाल की संसद में पहली पार्टी कांग्रेस और दूसरी पार्टी यूएमएल की बैठक हो जाए तो संसद में उनके पास स्पष्ट बहुमत होगा और उनकी सरकार बनेगी. इस सप्ताह घोषित प्रचंड नेतृत्व वाले माओवादी, माधव नेपाल की सीपीएन (यूएस) और उपेन्द्र यादव की जेएसपी के पास 54 संसदीय सीटें हैं. यह संसद में तीसरी सबसे बड़ी पार्टी है.

नेपाल की संसद में 275 सांसद हैं. कांग्रेस के पास 88, सीपीएन यूएमएल के पास 78, समाजवादी मोर्चा के घटक दलों के पास 54, आरएसपी के पास 20, आरपीपी के पास 13 और बाकी छोटे दल और स्वतंत्र सांसद हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post