म्यामांर में लैंडफॉल के बाद बांग्लादेश के कॉक्स बाजार तट से टकराएगा 'मोचा'


बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात 'मोचा' भारतीय समुद्र तट से दूर बांग्लादेश और म्यांमार के तटीय क्षेत्रों के करीब पहुंच गया है. मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को बताया कि तड़के करीब तीन बजे 'मोचा' भारतीय समुद्र तट पोर्ट ब्लेयर से 750 किलोमीटर दूर उत्तर पश्चिम पहुंच गया.

यह बांग्लादेश के कॉक्स बाजार से 350 किलोमीटर और म्यांमार के सितवे समुद्र तट से 260 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में अवस्थित है. यह 18 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से आगे बढ़ रहा है. लैंडफॉल के समय इसकी अधिकतम गति 210 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है. इस वजह से जानमाल के भारी नुकसान की आशंका है.

विभाग के मुताबिक सबसे पहले चक्रवात म्यांमार के समुद्र तट पर लैंडफॉल करेगा. इसके बाद बांग्लादेश के कॉक्स बाजार तट पर टकराएगा. इसके प्रभाव से इन दोनों देशों में तेज आंधी, तूफान के साथ बारिश हो रही है. तटीय क्षेत्रों से अधिकतर लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाया जा चुका है. इस चक्रवात के प्रभाव से कोलकाता के साथ ही दक्षिण 24 परगना और पूर्व तथा पश्चिम मेदिनीपुर के तटीय इलाकों में भी बारिश शुरू हो गई है. 

भारत के तटीय इलाकों में इसका अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा. बावजूद इसके सुरक्षा के लिहाज से एनडीआरएफ की टीमें समुद्र तटीय क्षेत्रों में तैनात हैं. बरसात की वजह से कोलकाता के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. शनिवार को अधिकतम तापमान 33.9 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम) और न्यूनतम तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Post a Comment

Previous Post Next Post