श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में सुरक्षा व्यवस्था और पुख्ता, लगाया जाएगा सीसीटीवी-सर्विलांस


वाराणसी: श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता बनाने के लिए सीसीटीवी सर्विलांस सिस्टम लगाया जाएगा. पुलिस विभाग के समन्वय से स्थान चिन्हित कर ऊंचाई पर पोल-बेस्ड सीसीटीवी कैमरा और ब्लाइंड स्पॉट्स पर हाई-मास्ट लाईट भी लगाने की तैयारी है.

श्री काशी विश्वनाथ धाम सुरक्षा व्यवस्था समिति की बैठक में इस पर विमर्श भी हुआ. मंदिर में मोबाइल के साथ प्रवेश करने के बिंदु पर यह निर्णय किया गया की मंदिर प्रशासन से अधिकृत कार्मिक, सेवादारों, सुरक्षा गार्ड आदि जिन्हें परिसर के अंदर मोबाइल की आवश्यकता होती है. उनकी सूची संकलित की जाए और इसके अनुसार ही मोबाइल ले जाने की संस्तुति दी जाए. सूची के अतिरिक्त मोबाइल लेकर आने वालों पर कार्रवाही अमल में लाई जाय. मंगलवार शाम हुई बैठक में जोर दिया गया कि मंदिर के कर्मचारी, नित्य दर्शनार्थी आदि के लिए पुलिस विभाग के समन्वय से आरएफआईडी कार्ड की व्यवस्था होनी चाहिए.

सुरक्षा व्यवस्था की बिंदुवार समीक्षा की गईं. मंदिर में प्रोटोकॉल की व्यवस्था के संबंध में निर्णय किया गया कि इसके लिए एकीकृत प्रणाली स्थापित किए जाने की कार्य योजना बनाई जाए. जिससे वीआईपी एवं सामान्य प्रोटोकॉल के दर्शन की व्यवस्था की जाय. साथ ही प्रोटोकॉल के दर्शनार्थियों के साथ मंदिर की ओर से ड्रेस कोड में तैनात कार्मिक भी रहे. विभागों द्वारा प्रतिदिन भेजे जा रहे प्रोटोकॉल के लिये मंदिर प्रशासन द्वारा संख्या निर्धारित किए जाने का निर्णय लिया गया.

बैठक में यह निर्णय किया गया कि महाशिवरात्रि, नववर्ष आदि जैसे विशेष अवसरों पर श्रद्धालुओं एवं दर्शनार्थियों को क़तारबद्ध एवं नियंत्रित करने के लिए रात में भी मंदिर मार्ग को नो-व्हीकल ज़ोन के रूप संचालित किया जाए. मंदिर प्रशासन सीआईएसएफ़ के समन्वय से स्लाइडिंग डोर, एंड-टू-एंड बैरिकेडिंग आदि का भी व्यवस्था करें. मंदिर व्यवस्था में तैनात पुलिस विभाग एवं मंदिर प्रशासन प्रतिनिधियों को श्रद्धालुओं के प्रति सौम्य एवं शालीन व्यवहार रखने के लिए खासतौर पर निर्देशित किया गया. तय किया गया कि इसके लिए ओरिएंटेशन एवं वर्कशॉप भी कराया जाए.

बैठक अपर महानिदेशक-सुरक्षा बीके सिंह की अध्यक्षता में हुई. इसमें मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा, पुलिस आयुक्त मुथा अशोक जैन, संयुक्त निदेशक (इंटेलिजेंस) जनार्दन सिंह, ज़िलाधिकारी एस० राजलिंगम, मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ० सुनील वर्मा, सीआरपीएफ़ आदि सुरक्षा एजेन्सियों के अफसर भी मौजूद रहे. इसके पहले अफसरों ने काशी विश्वनाथ धाम में भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था को परखा. धाम में भ्रमण के बाद अपर महानिदेशक-सुरक्षा ने अफसरों को दिशा निर्देश भी दिया.

Post a Comment

Previous Post Next Post