नए संसद भवन के उद्घाटन के मुद्दे पर आजाद ने विपक्ष पर अनावश्यक शोर मचाने का लगाया आरोप


जम्मू: डीपीएपी प्रमुख तथा पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने शनिवार को कहा कि लोगों को महंगाई और बेरोजगारी जैसी समस्याओं के बारे में अधिक चिंता है न कि इस मुद्दे में कि नए संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री द्वारा किया जाएगा. आजाद ने विपक्ष पर इस मुद्दे पर अनावश्यक शोर मचाने का आरोप लगाया.

कांग्रेस, वामपंथी, टीएमसी, सपा और आम आदमी पार्टी सहित 19 विपक्षी दलों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा नए संसद भवन के उद्घाटन का बहिष्कार करने का फैसला किया है. आजाद ने कहा कि मैं विपक्ष के फैसले पर हैरान हूं क्योंकि ऐसे सैकड़ों मुद्दे हैं जो जनता से जुड़े हुए हैं. लेकिन वे ऐसे मुद्दे नहीं उठाते और जो उठा रहे हैं उसका जनता से कोई लेना-देना नहीं है.

डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आज़ाद पार्टी के प्रमुख ने कहा कि लोगों को इस बात की सबसे कम चिंता है कि नए संसद भवन का उद्घाटन कौन करने जा रहा है. नए भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति करें या प्रधानमंत्री, इसका लोगों के स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ेगा. 

आजाद ने कहा कि विपक्षी नेताओं को उनका सुझाव है कि वे ऐसे मुद्दे न उठाएं जो उनके व्यक्तित्व को प्रभावित करते हों. लोगों को आपके व्यक्तित्व में कोई दिलचस्पी नहीं है क्योंकि जनता अपनी समस्याओं जैसे मुद्रास्फीति और बेरोजगारी के बारे में अधिक चिंतित है. विपक्ष ऐसे मुद्दों पर हड़ताल या बहिष्कार नहीं करता है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने नए संसद भवन की नींव रखी और अगर उन्होंने इसका उद्घाटन किया तो हमें इससे क्या लेना-देना है.

आजाद ने इसे मुद्दा बनाने के लिए विपक्ष पर निशाना साधा और कहा कि राज्यपालों के बजाय मुख्यमंत्री राज्यों में उद्घाटन कर रहे हैं. वे सभी जिन्होंने नए संसद भवन के उद्घाटन के मुद्दे पर आपस में हाथ मिलाया है, वे देखते हैं कि वे राज्यपालों के साथ कैसा व्यवहार कर रहे हैं. उन्हें कानून पारित करने दें कि अब से सभी उद्घाटन राज्यपालों द्वारा किए जाएंगे.

नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए मोदी का समर्थन करते हुए आजाद ने कहा कि यह समय की मांग है. वह यह नहीं समझ पा रहे हैं कि विपक्ष इस पर इतना शोर क्यों मचा रहा है. आजाद ने कहा कि उन्हें खुश होना चाहिए था क्योंकि वे खुद इतने वर्षों में ऐसा करने में विफल रहे और अगर किसी और ने ऐसा किया है तो उसका स्वागत किया जाना चाहिए.

उन्होंने कहा कि हमारी विचारधारा मोदी और भाजपा से मेल नहीं खाती लेकिन अगर कोई अच्छा काम कर रहा है तो हमें उसे स्वीकार करना चाहिए.

Post a Comment

Previous Post Next Post