प्रचण्ड गर्मी के मद्देनजर बंगाल सरकार ने स्कूलों को बंद करने का दिया-निर्देश


पश्चिम बंगाल में अप्रैल महीने के मध्य में ही भीषण गर्मी और लू चलने की वजह से राज्य सरकार ने शिक्षण संस्थानों में छुट्टी के निर्देश दिए हैं. रविवार को राज्य शिक्षा विभाग की ओर से इस संबंध में निर्देशिका जारी की गई है. इसमें कहा गया है कि पश्चिम बंगाल में फिलहाल चल रही लू को देखते हुए राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि सभी सरकारी और निजी स्कूलों के साथ ही सभी कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और अन्य शिक्षण संस्थानों को सोमवार यानी 17 अप्रैल से कम से कम एक हफ्ते के लिए बंद रखा जाएगा.

निर्देशिका में यह भी कह दिया गया है कि स्कूल खोलने का निर्णय उस समय भी हालात को देख कर ही लिया जाएगा. हालांकि बंगाल के पहाड़ी क्षेत्रों यानी दार्जिलिंग के पहाड़ी इलाकों में अभी स्कूलों को बंद करने के आदेश नहीं दिए गए हैं क्योंकि वहां तापमान अभी भी सामान्य है और पहाड़ी क्षेत्र होने की वजह से अमूमन वहां रात को ठंड लगती है.

उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल में पहले 28 मई से गर्मी की छुट्टी देने की घोषणा की गई थी लेकिन भीषण गर्मी को देखते हुए राज्य सरकार ने पहले ही घोषणा की थी कि दो मई से ही स्कूलों में छुट्टियां हो जाएंगी. इसके पहले ही लू चलने और तापमान में लगातार बढ़ोतरी की वजह से अब एक हफ्ते के लिए स्कूल बंद करने का निर्णय लिया गया है. फिलहाल तापमान 40 डिग्री के पार है। लोगों का गर्मी से बुरा हाल हो रहा है.

Post a Comment

Previous Post Next Post