नेपाल में लापता हुए भारतीय पर्वतारोही अनुराग मालू सकुशल मिले, माउंट अन्नापूर्णा से हुए थे लापता


दुनिया की 10वीं सबसे ऊंची पर्वत चोटी अन्नपूर्णा से एक गहरी हिम दरार में गिरने के बाद लापता हुए भारतीय पर्वतारोही अनुराग मालू का पता चल गया है. वह सही सलामत मिले हैं. उनके साथ लापता हुए बलजीत कौर भी सही सलामत मिल गए हैं.  राजस्थान के किशनगढ़ निवासी मालू (34) सोमवार को कैंप-3 से उतरते वक्त करीब 6,000 मीटर की ऊंचाई से गिरने के बाद लापता हो गए थे. 'सेवन समिट ट्रेक्स' के अभियान निदेशक छांग दावा शेरपा ने 'हिमालयन टाइम्स' को बताया कि पांच शेरपा पर्वतारोहियों की एक टीम मालू की तलाश कर रही थी, उन्होंने कहा कि उनका पता लगाने के लिए मंगलवार को विमान से भी तलाश अभियान चलाया गया था.

भारतीय पर्वतारोही अनुराग मालू को बचावकर्ताओं ने गंभीर हालत में जीवित तलाश लिया है, उनके भाई ने गुरुवार को ये जानकारी दी. उसके भाई सुधीर ने कहा, "वह जीवित पाया गया है. उसे गंभीर हालत में अस्पताल ले जाया गया है, लेकिन वह अभी भी जीवित है." उन्होंने कहा, "हमें अब अपना ध्यान उसके इलाज की ओर लगाना होगा."

मालू, संयुक्त राष्ट्र के वैश्विक लक्ष्यों को प्राप्त करने और जागरूकता फैलाने के लिए सातों महाद्वीपों के 8,000 मीटर की ऊंचाई वाली सभी 14 पर्वत चोटियों को फतह करने के अभियान पर हैं. मालू को आरईएक्स करम-वीर चक्र से सम्मानित किया गया है. मालू के भाई आशीष ने विदेश मंत्री एस जयशंकर और नेपाल में भारत के राजदूत नवीन श्रीवास्तव को ‘चेंज डॉट ओआरजी' पर संबोधित एक पोस्ट में कहा, 'पिछले सप्ताह वह (मालू) अन्नपूर्णा पर्वत चोटी पर चढ़ाई करने के लिए निकले थे. हमें पता था कि वह पर्वत चोटी फतह कर वापस लौटेंगे, लेकिन एक दुर्भाग्यपूर्ण हादसे में वह 17 अप्रैल को कैंप-3 से उतरते समय 6,000 मीटर की ऊंचाई से नीचे गिर गए और तभी से लापता हैं. आशीष ने कहा, "इस अनुरोध पत्र पर हस्ताक्षर कर और इसे साझा कर उन्हें ढूंढने में हमारी मदद करें." गौरतलब है कि मंगलवार को दो अन्य भारतीय पर्वतारोही, बलजीत कौर और अर्जुन वाजपेयी को भी अन्नपूर्णा पर्वत चोटी से बचाया गया था.

Post a Comment

Previous Post Next Post