Coronavirus Guidelines: 'कोरोना वायरस को लेकर तैयार रहें राज्य सरकारें' केंद्र सरकार ने जारी की गाइडलाइंस


देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते केंद्र सरकार भी अलर्ट मोड पर है। केंद्र सरकार की ओर से सभी राज्यों के लिए गाइडलाइंस जारी हुई हैं। दरअसल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शुक्रवार दोपहर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की। वर्चुअली तरीके से हुई इस बैठक में कोरोना को लेकर समीक्षा की गई। बैठक के बाद राज्य सरकारों के लिए गाइडलाइंस जारी हुई हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों को सतर्क रहने और कोविड-19 प्रबंधन के लिए पूरी तैयारी रखने की सलाह दी है। उन्होंने राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों से 10 और 11 अप्रैल को सभी अस्पतालों में बुनियादी ढांचे को लेकर मॉक ड्रिल करने को कहा है। इसके अलावा 8 और 9 अप्रैल को जिला प्रशासन और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ स्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा करने का आग्रह भी किया है।

वहीं, पुडुचेरी में मास्क पहनना अब अनिवार्य कर दिया गया है। जिला कलेक्टर ई वल्लवन ने बताया कि प्रदेश में सार्वजनिक स्थानों पर, बीच रोड, पार्कों और थिएटरों में मास्क पहनना अब जरूरी होगा। इसके अलावा अस्पताल, होटल, बार, रेस्टोरेंट, शराब की दुकान, आतिथ्य एवं मनोरंजन क्षेत्र, सरकारी कार्यालय एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में कार्यरत कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनना होगा।

देश में चार दिनों में ही कोरोना के मामले दोगुना हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के कुल 6,050 नए केस मिले हैं। इसके अलावा एक्टिव मरीजों की संख्या अब 28,303 हो गई है। 

मंत्रालय ने बताया कि इस दौरान 14 मरीजों की जान भी गई है। मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 5 लाख 30 हजार 943 हो गया है। महाराष्ट्र में तीन, कर्नाटक और राजस्थान में दो-दो, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और पंजाब में एक-एक मरीज की मौत हुई है।

Post a Comment

Previous Post Next Post