बिहार में सुशासन से महिलाओं का सम्मान बढ़ा :कुलपति


पटना/गया: मगध विश्वविद्यालय, बोधगया के राधाकृष्णन सभागार में महिला अध्ययन विभाग द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2023 के उपलक्ष्य में  'डिजिटऑल : इन्नोवेशन एंड टेक्नोलॉजी फ़ॉर जेंडर इक्वेलिटी' विषयक एकदिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन हुआ। 

 कुलपति प्रो0 एस0 पी0 शाही ने अपने अभिभाषण में कहा कि महिलाओं का सम्मान करना हमारा कर्तव्य होना चाहिए, क्योंकि उनकी कार्यसंस्कृति इस सम्मान से और भी मुखर हो उठती है, जिसका लाभ परिवार, समाज और देश को प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप में मिलता है। 



आज के डिजिटल और तकनीकी दुनिया में स्त्रियों को नवाचार की ओर बढ़ाने और उन्हें विभिन्न स्तरों पर कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार ने सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने बताया कि अपने परिवार की चिंता के साथ साथ संस्थान के लक्ष्य को पूरा करने में महिलाएँ अपने को पूरी तरह समर्पित कर देती हैं,जिसका अनुकरण प्रत्येक व्यक्ति को करना चाहिए।मुख्य अतिथि के रूप में भारतीय प्रबंधन संस्थान,बोधगया की निदेशिका डॉ. विनीता सहाय थी। विनीता जी ने कहा कि महिलाएं दुर्बल नहीं हैं और पुरुषों के लिए कोई पुरुष दिवस नहीं है, तो महिलाओं के लिए अलग दिवस मनाकर हम उन्हें कमज़ोरों की श्रेणी में खड़ा कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि देश की 67% महिलाएँ उत्पादक आयु सीमा में हैं, विशेषकर 42% तो 18 से 35 के आयु-वर्ग में हैं। इसलिए इस विशाल जनसंख्या का लाभ देश को तभी मिल सकता है जब उन्हें ठीक प्रकार से शिक्षित और प्रशिक्षित किया जाए। इसकी जिम्मेदारी शिक्षकों के कंधों पर है और उन्हें तेजी से इस दिशा में बिना आराम किए बढ़ना होगा। विशिष्ट अतिथि के रूप में अपनी बात रखते हुए एमयू के प्रतिकुलपति प्रो. ब्रजराज कुमार सिन्हा ने कहा कि नवाचार और तकनीकी आज के युग की अनिवार्य ज़रूरत हैं और इसे आत्मसात  कर ही महिलाऐं विकास की दिशा में अपने कदम बढ़ा सकती हैं। समाजविज्ञान के संकायाध्यक्ष प्रो. आर. एस. जमुआर ने शिक्षा, समाज और प्रबन्धन के क्षेत्र में महिलाओं की विशिष्ट भागीदारी की ओर संकेत किया। कार्यक्रम के आयोजन सचिव और महिला अध्ययन विभाग के प्रभारी डॉ. अजित सिंह ने स्वागत भाषण देते हुए सभी अतिथियों का  स्वागत और अभिनन्दन किया। कार्यक्रम का कुशल संचालन समाजशास्त्र विभाग की डॉ. चाँदनी रोशन ने किया। सभागार में उपस्थित सभी गणमान्य अतिथियों का आभार ज्ञापन हिन्दी विभाग के डॉ. परम प्रकाश राय ने किया।लंबे अंतराल के बाद महिला अध्ययन विभाग की 'स्त्री' शोध-पत्रिका का विमोचन मंचासीन अतिथियों द्वारा किया गया।विद्यार्थियों ने महिला-मुद्दों पर पोस्टर-प्रदर्शनी भी लगाई और इस अवसर पर आगत अतिथियों का स्वागत पौधे और फूल द्वारा उपहार स्वरूप दिए गए।

Post a Comment

Previous Post Next Post