भारत ने नेपाल को 20 किडनी डायलिसिस मशीनों की सौंपी पहली खेप


नेपाल में स्वास्थ्य क्षेत्र के बुनियादी ढांचे के विकास में मदद के लक्ष्य से भारत ने सोमवार को नेपाल सरकार को 20 किडनी डायलिसिस मशीनें दीं. भारत द्वारा नेपाल को ऐसी 200 मशीनें दी जानी हैं और सोमवार को दी गई 20 मशीनें पहली खेप हैं. नेपाल में भारत के राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने भारत सरकार और भारत की जनता की ओर से काठमांडू में एक समारोह के दौरान देश के स्वास्थ्य एवं जनसंख्या मंत्री पदम गिरि को मशीनें सौंपीं.

श्रीवास्तव ने कहा कि अच्छा मित्र होने के नाते भारत हमेशा से नेपाल के विकास में मददगार रहा है. राजदूत ने कहा कि भारत और नेपाल विभिन्न क्षेत्रों में साथ काम कर रहे हैं और स्वास्थ्य उनमें से एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है. इस अवसर पर नवनियुक्त स्वास्थ्य मंत्री पदम गिरी ने सहायता के लिए भारत सरकार को धन्यवाद देते हुए कहा कि इससे नेपाल में बुनियादी ढांचे के विकास में बहुत मदद मिलेगी. समाचार एजेंसी एएनाई के मुताबिक उन्होंने कहा, "किडनी डायलिसिस मशीनें नेपाल को सौंपी जा रही हैं. मैं भारत के राजदूत, भारत सरकार और भारत के लोगों को इसके लिए धन्यवाद देता हूं."

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, मंत्री ने कहा कि पड़ोसी पहले की नीति के तहत भारत 2015 के भूकंप, कोविड-19 महामारी और स्वास्थ्य सहित विभिन्न क्षेत्रों में नेपाल की मदद कर रहा है और हमें इसके लिए कृतज्ञ होना चाहिए. मालूम हो कि नेपाल में गैर-सरकारी संगठनों द्वारा चलाए जा रहे 50 से अधिक अस्पतालों, नर्सिंग होम और डायलिसिस केंद्रों में मुफ्त सेवा प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं.

उन्होंने कहा कि भारतीय और नेपाली लोगों के बीच संबंध सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक रूप से आपस में जुड़े हुए हैं. यह हमारा ऐतिहासिक पहलू है. भारत अपने पड़ोसी पहले की नीति भी रखता है जो हमारे लिए एक अतिरिक्त लाभ है. हम विभिन्न परियोजनाओं पर एक साथ काम कर रहे हैं और स्वास्थ्य क्षेत्र के उत्थान के लिए हम जो काम कर रहे हैं, वह वास्तव में आनंद लेने लायक है.

Post a Comment

Previous Post Next Post