त्रिपुरा में 16, मेघालय, नगालैंड में 27 फरवरी को वोटिंग


निर्वाचन आयोग ने बुधवार को पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा कर दी. इसके तहत त्रिपुरा में 16 फरवरी को मतदान होगा, जबकि मेघालय और नगालैंड में एक ही दिन 27 फरवरी को वोट डाले जाएंगे. तीनों राज्यों में मतगणना दो मार्च को होगी. मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में तीनों राज्यों के चुनाव से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीखों की घोषणा की. इसके साथ ही अगले साल के लोकसभा चुनाव से पहले इस साल नौ राज्यों के विधानसभा चुनावों के पहले दौर के राज्यों में मतदान की तारीखें सामने आ गईं.
 
ज्ञात हो कि तीनों राज्यों की विधानसभाओं में 60-60 सीटें हैं. त्रिपुरा में जहां भाजपा की सरकार है, वहीं नगालैंड में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी सत्ता में है. मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) की सरकार है. एनपीपी पूर्वोत्तर की एकमात्र पार्टी है जिसे राष्ट्रीय दल के तौर पर मान्यता हासिल है.

आयोग ने बुधवार को लक्षद्वीप लोकसभा और 5 राज्यों की 6 विधानसभा सीटों पर 27 फरवरी को उपचुनाव कराए जाने की घोषणा की. उसी दिन मेघालय और नगालैंड में विधानसभा चुनाव हैं. मतगणना 2 मार्च को होगी, जिस दिन त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड के भी नतीजे आएंगे. लक्षद्वीप लोकसभा सीट सांसद मोहम्मद फैजल को अयोग्य करार दिए जाने से खाली हुई है. महाराष्ट्र के कस्बा पेठ और चिंचवाड विधानसभा सीटों के अलावा अरुणाचल प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु की एक-एक विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव होंगे.