बागनान के अग्रसेन धाम में लगा आस्था का मेला, जली सेवा की दीपावली

बागनान के अग्रसेन धाम में लगा आस्था का मेला, जली सेवा की दीपावली


भव्य महालक्ष्मी मंदिर, गौशाला और स्कूल का भूमिपूजन संपन्न


अग्रवाल समाज के लिए मानव सेवा ही सर्वोपरि :  निर्मल सराफ
अग्रसेन धाम को विश्व का सबसे बेहतरीन धाम बनेगा : ओम जालान


कोलकाता! बागनान के अग्रसेन धाम में आज विधि-विधान के साथ महालक्ष्मी मंदिर का भूमि पूजन संपन्न हुआ. इस मौके पर 21 यजमान और 21 पंडितों की उपस्थिति में विधिवत रूप से मंदिर का भूमि पूजन किया गया. शनिवार के बहुप्रतीक्षित इस कार्यक्रम में राज्य भर से श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी थी. भारी  संख्या में अग्रवाल समाज के लोगों की उपस्थिति रही. महाराजा अग्रसेन के आदर्शों पर चलने वाले स्वर्गीय पुष्कर लाल केडिया जी के सपनों को आज मूर्त रूप दिया गया. साल 2010 से जिस प्रकल्प की परियोजना की जा रही थी, आज उसका श्रीगणेश हुआ.
  इस अवसर पर संस्था के सदस्यों में भारी उत्साह देखा गया. लगभग तीन सौ बीघा में फैले अग्रसेन धाम में सेवा के कई प्रकल्प पहले से ही चल रहे हैं, जिसमें महाराजा अग्रसेन मेडिकल सेंटर, महाराजा अग्रसेन मनोविकास सेवा केंद्र, महाराजा अग्रसेन दिव्यांग सेवा केंद्र, महाराजा अग्रसेन कौशल विकास केन्द्र और महाराजा अग्रसेन वाटिका प्रमुख हैं. बता दें कि इस धाम में महाराजा अग्रसेन वरिष्ठ नागरिक निकेतन (निर्माणाधीन), महाराजा अग्रसेन विवाह भवन भी प्रस्तावित हैं. वहीं, आज महालक्ष्मी मंदिर के अलावा महाराजा अग्रसेन चिकित्सा एवं योगा केंद्र, महाराजा अग्रसेन विद्यालय और महाराजा अग्रसेन गौशाला की भी नींव रखी गई. संस्था के पदाधिकारियों ने बताया कि धाम के निर्माण और विकास कार्य में सभी का सहयोग मिल रहा है. यह कार्यक्रम बाल व्यास पं श्रीकांत जी शर्मा के सान्निध्य में हुआ.
समारोह में पश्चिम बंगाल सरकार के पदाधिकारी बीपी गोपालिका, जोड़ासांको के विधायक विवेक गुप्ता भी थे.भव्य मंदिर के भूमिपूजन पर बाल व्यास पं श्रीकांत जी शर्मा ने कहा कि आज बड़ा ही ऐतिहासिक दिन है. स्वर्गीय पुष्कर जी के सपने को साकार करने में यह पहला कदम है. उम्मीद है सभी के सहयोग से बहुत जल्द ही भव्य मंदिर का निर्माण होगा. समारोह में महाराजा अग्रसेन धाम के चैयरमैन श्री ओम जालान, कोषाध्यक्ष श्री श्याम सुंदर अग्रवाल व सचिव श्री निर्मल सराफ व अन्य की गरिमामय उपस्थिति रही. भूमिपूजन समारोह में शामिल अतिथियों ने इस परियोजना के लिए अग्रसेन संस्था और अग्रवाल समाज की सराहना की. बीपी गोपालिका ने कहा कि संस्था निस्वार्थ भाव से सेवा कार्य में जुटी है. इस राह की बाधाएं आ सकती हैं, लेकिन सफलता मिलेगी. जोड़ासांको के विधायक विवेक गुप्ता ने मारवाड़ी समाज के इस अथक प्रयास को सराहा. उन्होंने कहा कि मारवाड़ी इतने मेहनती होते हैं कि जंगल को भी जन्नत बना सकते हैं. 
संस्था के अध्यक्ष ओम जालान ने कार्यक्रम में शामिल होने वाले मेहमानों को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि अग्रसेन धाम को विश्व का सबसे बेहतरीन धाम बनाने के दिशा में हम कार्यरत हैं. इस कार्य में सभी का साथ भी ज़रूरी है. सचिव निर्मल सराफ ने कहा कि महाराजा अग्रसेन धाम और अग्रवाल समाज के लिए मानव सेवा सर्वोपरि है. संस्था की सभी गतिविधियां मानव सेवा को केंद्र कर की जाती है. संस्था के कोषाध्यक्ष श्याम सुंदर अग्रवाल ने धन्यवाद ज्ञापन किया. स्थानीय विधायक अरूणाभ सेन ने अपने संबोधन में कहा कि यह धाम अंचल के लोगों के लिए कामधेनु है. गरीब जनता को निःशुल्क चिकित्सा मिल रही है, दिव्यांगों का निःशुल्क ईलाज यहां होता है. ऐसे कार्यों के लिए उन्होंने धाम निर्माताओं को बधाई देते हुए हरसंभव सहयोग का वादा किया.
प्रारम्भ में 21 यजमानों ने वैदिक रीति से महालक्ष्मी मंदिर का भूमि पूजन किया, तत्पश्चात यजमान, ट्रस्टी एवं सामाजिक प्रतिनिधियों ने नींव की ईंट रखी, जबकि महाराजा अग्रसेन विद्यालय की नींव दिनेश विवेक अड़ूकिया, प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग केंद्र की नींव ओम जालान एवं गौशाला की नींव विनोद अग्रवाल ने रखी. धाम के चेयरमैन ओम जालान ने अपने सम्बोधन में कहा कि मां महालक्ष्मी का मंदिर विश्वस्तरीय होगा और इसमें समस्त श्रद्धालु समाज की सहभागिता होगी. उन्होंने कहा कि परिसर में दिनेश विवेक अड़ूकिया द्वारा बनाए जा रहे महाराजा अग्रसेन विद्यालय का निर्माण भी उच्च स्तरीय होगा एवं इसका निर्माण जल्द शुरू हो जाएगा.
  1.   धाम की गतिविधियों की जानकारी देते हुए संस्थान के मंत्री निर्मल सराफ ने कहा कि यह धाम सेवा, चिकित्सा, शिक्षा, ज्ञान व विरासत का संगम स्थल है. सेवा औऱ चिकित्सा के पांच प्रकल्प पहले सेवारत हैं तथा हजारों लोग सेवाओं का लाभ ले चुके हैं. आज के दिन दिव्यांग सेवा केंद्र में महावीर सेवा सदन की देखरेख में लगाए गए शिविर में 100 लोगों को कृत्रिम अंग प्रदान किए गए तथा मेडिकल सेंटर में 1200 लाभार्थी पहुंचे. उऩ्होंने कहा कि महाराजा अग्रसेन जी के पथ का अनुसरण करते हुए सम्पूर्ण समाज धाम की सेवाओं में हाथ बंटा रहा है. बाल व्यास श्रीकान्त शर्मा ने कहा कि कुलदेवी के मंदिर निर्माण में सहयोगी बनने का अवसर जन्म-जन्मान्तर की पुण्याई से प्राप्त होता है. उन्होंने कहा कि अग्रवास समाज सेवा के हर क्षेत्र में अग्रणी है. महालक्ष्मी मंदिर के भूमि पूजन में यजमान बतौर सर्वश्री सुशील गोयनका, मुरारीलाल दीवान, सत्यनारायण देवरालिया, विश्वनाथ अग्रवाल, भगवानदास अग्रवाल, ओम जालान, श्याम सुन्दर अग्रवाल, दीपक अग्रवाल, दिनेश विवेक अड़ूकिया, संजय सुरेका, विनोद अग्रवाल, कैलाश क्याल, मनोज बगड़िया, अनिल केडिया, बिरम प्रकाश सुल्तानिया, राजीव कानोड़िया, जुगल जाजोदिया, सुशील मित्तल, अशोक चूड़ीवाला, गिरधारीलाल गोयनका, निर्मल सराफ उपस्थित थे. इस अवसर पर समस्त शुभेच्छु संस्थाओं को महालक्ष्मी का मेमेंटो एवं उत्तरीय देकर सम्मानित किया गया. धन्यवाद ज्ञापन दीपक अग्रवाल ने किया.