उपमुख्यमंत्री ने भारत के प्रख्यात् समाज सुधारक और विचारक ज्योतिबा फूले के जयंती के अवसर पर उनके चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की

*महात्मा ज्योतिबा फुले ने महिला और दलितों के शैक्षणिक उत्थान के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिये...उपमुख्यमंत्री*


*उपमुख्यमंत्री श्री तारकिशोर प्रसाद ने भारत के प्रख्यात् समाज सुधारक और विचारक ज्योतिबा फूले के जयंती के अवसर पर उनके चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की।* 




पटना : महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती के अवसर पर स्थानीय श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल में आयोजित राजकीय समारोह में उनके चित्र पर माल्यार्पण कर बिहार के उपमुख्यमंत्री श्री तारकिशोर प्रसाद ने श्रद्धांजलि अर्पित की। 

    उन्होंने कहा कि ज्योतिबा फूले एक महान् भारतीय विचारक, समाजसेवी एवं दार्शनिक थे। उन्होंने धार्मिक सुधार आंदोलन के माध्यम से जाति-प्रथा का विरोध करने और एकेश्‍वरवाद को अमल में लाने के लिए ‘प्रार्थना समाज’ की स्थापना की गई थी, जिससे तत्कालीन समाज में क्रांतिकारी परिवर्तन आए। उन्होंने महिला और दलितों के शैक्षणिक उत्थान शिक्षा के लिए महत्वपूर्ण काम किए। उन्होंने बच्चियों और दलितों के लिए पहली पाठशाला का निर्माण किया। ज्योतिबा फूले का व्यक्तित्व और कृतित्व सुदृढ़ समाज के नव निर्माण हेतु अनुकरणीय है।

     राजकीय समारोह में विधान पार्षद् श्री अशोक अग्रवाल, पटना के जिलाधिकारी डॉ० चंद्रशेखर सिंह, अपर समाहर्ता सहित जिला स्तरीय अन्य पदाधिकारीगण एवं समाजसेवी उपस्थित थे। कार्यक्रम के दौरान सूचना एवं जन-संपर्क विभाग के कलाकारों द्वारा आरती पूजन एवं भजन-कीर्तन के कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।