नगर पंचायतों में मिशन 60 दिन के अंतर्गत कोताही बरतने वाले पदाधिकारियों पर होगी कड़ी कार्रवाई:उपमुख्यमंत्री

 पटना:(युवाशक्ति न्यूज)  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने सभी 157 नगर पंचायतों के अंतर्गत मिशन 60 दिन के तहत संचालित कार्यों की समीक्षा की एवं आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मिशन 60 दिन के अंतर्गत सभी नगर पंचायतों में मानसून शुरू होने के पूर्व नाले की उड़ाही, साफ-सफाई हेतु अभियान चलाने का निर्देश दिया गया था। साथ ही, हर गली-मोहल्ले की नालियों की उड़ाही भी अनिवार्य रूप से करने का निर्देश दिया गया है।


सभी संबंधित पदाधिकारी इन कार्यों को पूरी तत्परता एवं संवेदनशीलता के साथ समय पर पूरा करें। उन्होंने कड़े निर्देश देते हुए कहा कि निर्धारित समय सीमा में साफ-सफाई एवं नाला की उड़ाही में कोताही बरतने वाले पदाधिकारियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई होगी।उप मुख्यमंत्री ने कहा कि साफ-सफाई और नाला उड़ाही संबंधी नगरीय कार्यों के समुचित अनुश्रवण हेतु प्रत्येक नगर निकायों में कॉल सेंटर संचालन अनिवार्य रूप से सुनिश्चित किए जाएं तथा बी.एस.एन.एल. का लैंडलाइन भी संस्थापित हो। ऐसे सभी कॉल सेंटरों पर साफ-सफाई के कार्यों के अनुश्रवण के लिए पालीवार कर्मियों की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित की जाए। कॉल सेंटर के दूरभाष संख्या की जानकारी आम नागरिकों को देने के उद्देश्य से इसका समुचित प्रचार-प्रसार एवं दिवाल लेखन कराया जाए।

 उन्होंने कहा कि बिहार सरकार नगरीय सुविधाओं की बेहतरी के लिए प्रतिबद्ध है। नगर निकाय के कार्यपालक पदाधिकारी पूरी मुस्तैदी के साथ कार्य करें, ताकि आम नागरिकों को किसी प्रकार की कठिनाई नहीं हो। इसमें कोताही पाए जाने पर विभाग सख्त कार्रवाई करेगा। बैठक के दौरान नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर एवं सभी 157 नगर पंचायतों के कार्यपालक पदाधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपस्थित थे।