बिहार : शिक्षा मंत्री ने कहा.. बिहार में एक लाख शिक्षकों की बहाली अगले चरण में होगी

 पटना : बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने गुरुवार को विधानसभा में कहा है कि एक महीने में राज्य में 41 हजार शिक्षकों की बहाली हुई है. बताया कि सातवें चरण में 50 हजार शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी.



विजय चौधरी ने कहा कि कोर्ट की पेचीदगी के बाद भी हम लगातार नियुक्ति कर रहे हैं. प्राथमिक टीचर के 41 हजार पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है. अगले चरण में 50 हजार टीचर की नियुक्ति करेंगे. प्राथमिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षक के 40 हजार पद और प्लस टू स्कूलों के लिए 6421 प्रिंसिपल के पद सृजित किये गये हैं. जिसकी बीपीएससी के जरिये नियुक्ति की जायेगी.

दूसरी तरफ 3500 पोस्टिंग पर शारीरिक शिक्षा सह स्वास्थ्य अनुदेशकों की नियुक्ति की जाएगी. मंत्री ने कहा कि यह अंतिम नियुक्ति नहीं है. राज्य में शिक्षक नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है और यह लगातार आगे भी जारी रहेगी. विधानसभा में शिक्षा विभाग का बजट पेश करते हुए मंत्री ने कहा कि टीईटी और एसटीईटी एक पात्रता परीक्षा है. इस परीक्षा के पास करने का यह अर्थ नहीं है कि सबों को नौकरी मिल जाएगी. विपक्ष इस मसले पर कैंडिडेट को गुमराह कर रहा है. जब भी रिक्तियां निकलेंगी, टीईटी और एसटीईटी पास अभ्यर्थी आवेदन करेंगे और मेरिट लिस्ट के आधार पर उनकी नियुक्ति की जाएगी. शैक्षिक सत्र 2022-23 की भावी कार्ययोजना पर मंत्री ने कहा कि सभी प्राथमिक, मध्य व उच्च विद्यालयों में पूर्णकालिक प्रधानाध्यापक और प्राचार्य की नियुक्ति बीपीएससी से कर ली जाएगी.