*#केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल करेंगे आई. एन.ए. दिल्ली हाट में बिहार उत्सव व स्थापना दिवस समारोह का शुभारंभ, केंद्र में बिहार से सभी मंत्री और कई सांसद करेंगे शिरकत - शाहनवाज़।*

*#दिल्ली हाट में लगी बिहार उत्सव प्रदर्शनी के भ्रमण के बाद बोले बिहार के उद्योग मंत्री -  सभी बिहार वासी 22 मार्च को बिहार स्थापना दिवस समारोह व सांस्कृतिक संध्या पर हैं आमंत्रित।*



*नई दिल्ली 

प्रति वर्ष की तरह इस वर्ष भी 22 मार्च को बिहार स्थापना दिवस बड़े स्तर पर हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है।


उद्योग विभाग, बिहार सरकार द्वारा आई.एन.ए दिल्ली हाट में 16 मार्च 2022 से 31 मार्च 2022 तक तमाम कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। जिसमें 21 और 22 मार्च की तारीख पर सांस्कृतिक संध्या है। कोरोना महामारी के कारण पिछले 2 वर्षों से बिहार दिवस के आयोजनों पर रोक लगी हुई थी। लेकिन इस वर्ष बिहार दिवस के सभी कार्यक्रमों को भव्य तरीके से आयोजित किया जा रहा है। गांधी मैदान, पटना, बिहार में आयोजन शिक्षा विभाग और आइएनए दिल्ली हाट, नई दिल्ली में उद्योग विभाग के द्वारा किया जा रहा है। ये जानकारी बिहार सरकार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने दिल्ली में प्रेस वार्ता के दौरान दी। प्रेस वार्ता से पहले बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया सह - प्रभारी व बिहार विधान परिषद सदस्य संजय मयूख व अन्य के साथ यहां 31 मार्च तक चलने वाली बिहार उत्सव प्रदर्शनी का भ्रमण किया और बिहार के बने उत्पादों को देखा।


बिहार उत्सव 2022 से जुड़ी जानकारी देते हुए बिहार सरकार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने बताया कि इस बार बिहार दिवस का समारोह भी आजादी के अमृत महोत्सव के तर्ज पर ही किया जा रहा है। इस वर्ष बिहार दिवस का विषय जल जीवन हरियाली पर आधारित है। जिससे सबों को जल जीवन हरियाली के तहत बिहार में किए जा रहे विकास के बारे में अवगत करवाया जाएगा। 


बिहार सरकार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि 22 मार्च को दिल्ली के आई.एन.ए दिल्ली हाट में बिहार स्थापना दिवस समारोह का शुभारम्भ केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल करेंगे और इसमें केंद्र में बिहार से सभी मंत्री व दिल्ली में मौजूद बिहार के कई सांसद शिरकत करेंगे।


 कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह, केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव, केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री पशुपति कुमार पारस, केंद्रीय इस्पात मंत्री आर.सी.पी सिंह, केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय,  केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे शामिल होंगे। आईएनए दिल्ली हाट में आयोजित 31 मार्च तक चलने वाली बिहार उत्सव प्रदर्शनी और सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए बिहार के सभी सांसदों को भी आमंत्रित किया गया है।

बिहार स्थापना दिवस के एवं बिहार उत्सव के उद्घाटन के बाद आयोजित संस्कृतिक संध्या में मशहूर गायक व सांसद मनोज तिवारी अपने संगीतों की प्रस्तुति से लोगों का उत्साह वर्धन करेंगें। सांस्कृतिक संध्या में मनोज तिवारी के अलावा मशहूर लोक गायिका विजया भारती और स्वर्णिम कलाकेंद्र मुज्जफरपुर द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी जाएगी। 

बिहार उत्सव के सांस्कृतिक संध्या के तहत आई एन ए दिल्ली हाट में 21 मार्च यानी सोमवार को लोक कलाकार नीतू कुमारी नूतन और स्वर्णिम कलाकेंद्र मुज्जफरपुर द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई। तो वहीं 26 मार्च एवं 27 मार्च को कुमुद झा दीवान एवं पुनीता शर्मा एवं ग्रुप द्वारा सी.एस.ओ.आई चाणक्यपुरी, दिल्ली में सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी जाएगी। 

बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि इस बार आई एन ए दिल्ली हाट में बिहार उत्सव में बिहार के हस्तशिल्प एवं हस्तकरघा उत्पादों के 59 से अधिक स्टॉल लगाए गए हैं। जिसमें बिहार के हैंडलूम उत्पाद के 21 स्टॉल, 9 स्टॉल मधुबनी पेंटिंग, 3 स्टॉल लेदरक्राफ्ट, 2 स्टॉल ऑल सुजनी क्राफ्ट, 2 स्टॉल लाह शिल्प, आर्टिफिशियल ज्वेलरी, मखाना और बंबू क्राफ्ट आदि के स्टॉल शामिल हैं। 

बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने इस मौके पर सभी बिहार वासियों और बिहार वासियों के मित्रों को आमंत्रित किया है ताकि पूरा देश यह देख सके कि किस तरह से मेक इन बिहार अब मेक इन इंडिया के तर्ज पर आगे बढ़ रहा है।  मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा अब बिहार का मकसद है मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार में स्थापित उद्योग से बने उत्पादों को देश के कोने-कोने तक पहुंचाना। 

बिहार सरकार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने बताया कि पटना के गांधी मैदान में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में सभी को बिहार की झलक दिखाने के लिए विभिन्न प्रकार के स्टॉल लगाए जा रहे हैं। इसमें बिहार सरकार के विभाग की तरफ से कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, मद्धनिषेध, आइसीडीएस, जीविका, सामाजिक सुरक्षा, परिवहन, पीएचईडी सहित कुल 20 स्टॉल लगाए जाएंगे। 

बिहार सरकार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने उन तमाम कलाकारों के नाम भी गिनवाएं जोकि बिहार दिवस के उत्सव के दौरान पटना के गांधी मैदान में प्रस्तुत देने वाले हैं। इन कलाकारों में मुख्य रूप से कैलाश खैर, महमूद फारुकी, ग़ज़ल गायक अहमद मोहम्मद हुसैन, सुखविंदर सिंह, रेखा भारद्वाज, सुचिता भट्टाचार्य और सुनंदा शर्मा आदि विख्यात नाम शामिल हैं। 

बिहार उत्सव 2022 के आयोजनों में आने वाले सभी महानुभावों को बिहारी व्यंजनों का भी पूरा स्वाद मिलेगा। इस दौरान लिट्टी चोखा से लेकर दही जलेबी तक तरह-तरह के सुप्रसिद्ध बिहारी व्यंजन खाने का स्टॉल लगाया जाएगा।  

पटना में बिहार उत्सव के दौरान ड्रोन से जुड़े आयोजनों की जानकारी देते हुए उद्योग मंत्री, शाहनवाज हुसैन ने कहा कि इस पूरे कार्यक्रम के दौरान 500 ड्रोन भी एकसाथ कार्यक्रम के ऊपर फ्लाई करेंगे। जोकि सभी के लिए आकर्षक का केंद्र भी रहेंगे। साथ ही बताया कि इन्हीं ड्रोन की मदद से अब बिहार में शराब पर लगी पाबंदी की भी निगरानी की जाएगी।