इन स्मार्टफोन में आज से काम नहीं करेगा Google, Gmail और Youtube, कहीं आपका फोन तो नहीं है शामिल, जानें यहां

अगर आपके पास पुराना एंड्राइड स्मार्टफोन हैं, तो आपके लिए बुरी खबर है, क्योंकि हो सकता है कि आज यानी 27 सितंबर 2021 से आपके स्मार्टफोन में Google Map, YouTube, Gmail जैसी सर्विस काम ना करें। ऐसा इसलिए, क्योंकि Google की तरफ से पुराने एंड्राइड वर्जन 2.3 वाले डिवाइस में Google सर्विस का सपोर्ट आज से बंद किया जा रहा है। ऐसे में आज से एंड्राइड वर्जन 2.3 वाले डिवाइस में Google Map, YouTube और Google कैलेंडर का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। साधारण शब्दों में कहें, तो कि यूके में 27 सितंबर से पुराने एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम वाले यूजर्स गूगल अकाउंट लॉग-इन नहीं कर पाएंगे। ऐसे में आपका एंड्राइड स्मार्टफोन कबाड़ हो जाएगा। 

Gmail, Youtube और Google हमेशा के लिए हो जाएगा ब्लॉक 

Google का मानना है कि एंड्राइड 2.3 वर्जन काफी पुराना हो गया है। ऐसे में एंड्राइड 2.3 वर्जन बेस्ड स्मार्टफोन में यूजर्स का निजी डेटा लीक हो सकता है। ऐसे में Google की तरफ से पुराने एंड्राइड 2.3 वर्जन वाले स्मार्टफोन में Google एकाउंट के लॉग-इन को बंद करने का फैसला लिया गया है। एंड्राइड 2.3 Gingerbread को साल 2010 में लॉन्च किया गया था। मौजूदा वक्त में एंड्राइड 11 Google का लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम है। वहीं जल्द ही एंड्राइड 12 लॉन्च होने वाला है। ऐसे में साल 2010 से पहले या यूं कहें कि एंड्राइड 2.3 और उससे पुराने वर्जन वाले एंड्राइड स्मार्टफोन में Gmail, Youtube और Google का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। हालांकि एंड्राइड 3.0 और उससे ऊपर वाले वर्जन में YouTube, Gmail और Google की सर्विस पहले की तरह चालू रहेंगी।

एंड्राइड 3 में होना होगा शिफ्ट 

अगर आप Google सर्विस जैसे YouTube, Gmail और, Google सर्च का इस्तेमाल अपने पुराने स्मार्टफोन में जारी रखना चाहते हैं, तो आपको एंड्रॉइड 3.0 पर शिफ्ट होना होगा। अगर आप फोन में एंड्राइड 11 ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट नहीं कर पा रहे हैं, तो हो सकता है कि आपको नया स्मार्टफोन खरीदना होगा, जो कि एंड्राइड 3 या उससे ऊपर के वर्जन को सपोर्ट करे।