Coal Scam Case: कोयला घोटाले मामले में ईडी के सामने पेश होंगे टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी

बंगाल में कथित कोयला घोटाले से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा समन भेजे जाने के बाद तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के राष्ट्रीय महासचिव व सांसद अभिषेक बनर्जी सोमवार को दिल्ली में जांच अधिकारियों के सामने पेश होंगे। इस मामले में अभिषेक के साथ उनकी पत्नी रुजिरा बनर्जी को भी ईडी ने तलब किया था। रुजिरा को एक सितंबर को ही पूछताछ के लिए बुलाया गया था, लेकिन कोविड-19 महामारी का हवाला देते हुए वह दिल्ली में ईडी कार्यालय में हाजिर नहीं हुई थी। सूत्रों का कहना है कि अभिषेक बनर्जी सोमवार को ईडी कार्यालय में जाएंगे और अधिकारियों के सवालों का जवाब देंगे। अभिषेक रविवार शाम को ही दिल्ली जा रहे हैं।

टीएमसी सूत्रों का कहना है कि राजनीतिक बदले की भावना से उनके खिलाफ इस तरह की कार्रवाई की जा रही है, लेकिन अभिषेक कानून का पालन करेंगे। इससे पहले रुजिरा ने ईडी को पत्र लिखकर आवेदन किया था कि उनके दो छोटे बच्चे हैं। कोरोना महामारी की वजह से उनके लिए दिल्ली कार्यालय में हाजिर होना सुरक्षित नहीं है। ईडी अधिकारी कोलकाता में उनके घर पर ही उनसे पूछताछ कर सकते हैं। वह पूरा सहयोग करेंगी।

ईडी ने ममता के मंत्री मलय घटक को भी किया है तलब

ईडी ने इसी मामले में बंगाल के कानून मंत्री मलय घटक को भी 14 सितंबर को तलब किया है। इसके साथ ही ईडी ने बंगाल पुलिस के दो वरिष्ठ आइपीएस अफसरों श्याम सिंह और ज्ञानवंत सिंह को भी इसी मामले में क्रमश: आठ व नौ सितंबर को तलब किया है।

जानें, क्या है मामला

सीबीआइ द्वारा नवंबर, 2020 में दर्ज एक प्राथमिकी का अध्ययन करने के बाद ईडी ने भी कथित कोयला घोटाले में धनशोधन निवारण कानून (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की थी। सीबीआइ की प्राथमिकी में आसनसोल और उसके आसपास कुनुस्तोरिया और कजोरा इलाकों में ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ईसीएल) की खदानों से करोड़ों रुपये की कोयला चोरी घोटाले का आरोप लगाया गया है।इस मामले में अनूप मांजी उर्फ लाला मुख्य संदिग्ध है।अभिषेक और उनकी पत्नी रुजिरा पर आरोप है कि दोनों ने अपनी कंपनियों के खाते में ऐसे लोगों से पैसे ट्रांसफर कराए हैं, जिनका संबध कोयला घोटाले से हैं। हालांकि अभिषेक इन आरोपों को खारिज करते रहे हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post