Auto-Telecom को मिली केंद्र से बड़ी राहत, 26000 करोड़ के भारीभरकम पैकेज का ऐलान

Auto Sector के लिए बड़ी खबर है। केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को ऑटोमोबाइल सेक्‍टर के लिए Production linked incentive (PLI) scheme को मंजूरी दे दी है। यही नहीं Telecom Sector को भी राहत दी गई है। इसका फायदा Airtel, Reliance Jio, Vodafone Idea और दूसरे टेलिकॉम ऑपरेटर को मिलेगा। रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक Vi को इस ऐलान से सबसे ज्‍यादा राहत मिली है। वहीं ड्रोन निर्माण के लिए 120 करोड़ रुपए की केंद्रीय कैबिनेट ने PLI स्कीम को मंजूरी दी है।

केंद्रीय कैबिनेट की ब्रीफिंग के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि सरकार भारत की ऑटो कंपोनेंट ग्लोबल मार्केट के 2% शेयर बढ़ाना चाहती है। Auto Sector में इंपोर्ट को कम करना चाहते हैं और कंपोनेंट की मैन्युफैक्चरिंग बढ़ाना चाहते हैं। Auto Sector को PLI के तहत सरकार ऑटोमोबाइल मैन्‍युफैक्‍चरर को 26,058 करोड़ रुपये का इंसेटिव मुहैया कराएगी। इनमें उन कंपनियों को फायदा होगा जो कार, ऑटो पार्ट और दूसरे उत्‍पाद बनाती हैं।

जानकारों की मानें तो PLI पैकेज ऑटो सेक्‍टर के लिए बड़ी राहत की बात है। इससे इलेक्ट्रिक व्‍हीकल की मैन्‍युफैक्‍चरिंग को देश में बढ़ावा मिलेगा। साथ ही देश में 7.5 लाख नौकरियां सृजित होंगी।