अमेरिका पर कोरोना की तगड़ी मार, रोजाना मिल रहे एक लाख केस, ब्राजील में 1056 की मौत, रूस भी सहमा


अमेरिका, रूस, ब्राजील समेत दुनिया के कई मुल्‍कों में कोरोना का कहर जारी है। समाचार एजेंसी आइएएनएस ने जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के हवाले से कहा है कि दुनिया में कोरोना संक्रमितों के आंकड़े 20.1 करोड़ को पार कर गए हैं जबकि महामारी से मरने वालों की संख्‍या 42.7 लाख से अधिक हो गई हैं। हालांकि कोरोना के खिलाफ लड़ाई भी जोर शोर से जारी है। दुनिया में टीकाकरण 4.34 अरब को पार कर गया है। दुनिया में सबसे अधिक मामलों और मौतों की संख्या के लिहाज से अमेरिका अभी भी महामारी से सबसे प्रभावित देश के रूप में बरकरार है।

अमेरिका में हर दिन एक लाख मामले

समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में हर दिन कोरोना के औसतन एक लाख नए मामले सामने आ रहे हैं। कोरोना का डेल्टा वैरिएंट तेजी से देशभर में फैल रहा है। आलम यह है कि दक्षिणी अमेरिका में फ्लोरिडा, लुसियाना और मिसीसिप्पी में अस्पताल मरीजों से भर गए हैं। यही नहीं मरीजों के लिए कई अस्पतालों में बिस्तर मिलना मुश्किल हो गया है। ह्यूस्टन में अधिकारियों ने बताया कि कोरोना की नई लहर के कारण स्वास्थ्य सेवाएं लगभग चरमरा गई हैं। अमेरिका में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 35,695,091 हो गया है जबकि 6,16,483 लोगों की महामारी से मौत हो गई है।

ब्राजील में फिर बेकाबू होने लगे हालात

ब्राजील में कोरोना संक्रमण के कारण हालात तेजी से बेकाबू होते जा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक ब्राजील में बीते 24 घंटों में 1056 लोगों की महामारी से मौत हो गई है। इसके साथ ही ब्राजील में कोरोना से होने वाली कुल मौतों का आंकड़ा 5,61,762 हो गया है। बीते 24 घंटे में कोरोना के 42,159 नए मामले सामने आए जिसके साथ संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 2,0,108,746 हो गया है। ब्राजील सरकार का कहना है कि कोरोना की नई लहर के चलते स्थितियां फिर से खराब हो रही हैं। एक दिन पहले ब्राजील में महामारी से 1,175 लोगों की मौत हो गई थी।

रूस में 793 लोगों की मौत

रूस में भी कोरोना संक्रमण से बड़ी संख्‍या में लोगों की मौतें हो रही हैं। समाचार एजेंसी एएनआइ ने स्‍पुतनिक के हवाले से बताया है कि रूस में बीते 24 घंटे में संक्रमण के 22,320 नए मामले सामने आए हैं जिसके साथ संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 6,424,884 हो गया है। रूस में एक दिन में महामारी से 793 लोगों की मौत हो गई है जिसके साथ मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 164,094 हो गई है। एक दिन पहले रूस में संक्रमण से 792 लोगों की मौत हो गई थी। कोरोना की मार से मास्को सबसे ज्‍यादा प्रभावित हुआ है।