Lockdown-Unlock Latest Update: देश में कोरोना के मामले घटते ही अनलॉक की प्रकिया शुरु, जानें- दिल्ली, यूपी, महाराष्ट्र सहित इन राज्यों का हाल

देश में कोरोना संक्रमितों के मामले कम होते जा रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1.14 लाख नए मामले दर्ज किए गए जो 2 महीने में सबसे कम हैं। वहीं कोरोना केसों के मामलों में गिरावट के साथ ही कुछ राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों ने लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील देनी शुरू कर दी गई है। राजधानी दिल्ली में 7 जून से बाजारों और मॉल को फिर से खोला जाएगा साथ ही मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू की जाएगी। जबकि महाराष्ट्र साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट और जिलों में ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता के आधार पर लॉकडाउन को ढील देने और प्रतिबंधों को कम करने के लिए पांच-स्तरीय योजना लागू करेगा।

बता दें कि ज्यादातर उत्तरी और पश्चिमी राज्यों में कोविड -19 की स्थिति में सुधार हुआ है, जबकि देश के दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों में अभी भी कोविड -19 मामलें ज्यादा संख्या में आ रहे हैं। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने सोमवार से प्रतिबंधों में कुछ ढील के साथ 14 जून तक एक सप्ताह के लिए लॉकडाउन की घोषणा की है, यह लॉकडाउन उन 11 जिलों को छोड़कर लगाए गए हैं जहां कोरोना के मामले कम आ रहे हैं।

महाराष्ट्र में 5 लेवल पर होगा अनलॉक 

महाराष्ट्र सरकार के आदेश में कहा गया है कि लॉकडाउन हटाने के लिए गतिविधियों के विभिन्न वर्गों / श्रेणियों के लिए प्रतिबंधों के पाँच स्तर होंगे। आदेश में कहा गया है कि प्रतिबंधों के इन स्तरों को दो मापदंडों के आधार पर लागू किया जाएगा। सरकार की 5-स्तरीय योजना के अनुसार स्तर 1 में आने वाले जिलों और शहरों में न्यूनतम प्रतिबंध होंगे, जबकि ‘स्तर 5’ के तहत आने वाले क्षेत्रों में लॉकडाउन जैसे प्रतिबंध जारी रहेंगे। लेवल 1 जिलों में, सभी दुकानें, मॉल और पीवीआर अपना संचालन फिर से शुरू कर सकते हैं. इसके साथ ही लेवल 2 के क्षेत्रों में मॉल और थिएटर 50 प्रति क्षमता पर संचालित हो सकते हैं। मुंबई लेवल 2 में आता है इसीलिए यहां शॉपिंग मॉल-थियेटर दिए गए दिशानिर्देश के मुताबिक खुल जाएंगे। वहीं, लेवल 3 में, आवश्यक वस्तुओं से निपटने वाली दुकानें शाम 4 बजे तक खुल सकती हैं, जबकि गैर-जरूरी सामान बेचने वालों को सप्ताह के दिनों में शाम 4 बजे तक की अनुमति दी गई है. लेवल 3 जिलों में मॉल, थिएटर बंद रहेंगे।

दिल्ली मेट्रो 50 फीसद क्षमता के साथ चलेगी मेट्रो

वहीं राजधानी दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्रदेश में कोरोना की स्थिति में सुधार को देखते हुए दिल्ली मेट्रो 50 फीसद क्षमता के साथ चलेगी और बाजारों और मॉल्स ऑड- इवेन के आधार पर खुलेंगे। दिल्ली में लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाएगा, लेकिन कई छूट दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकारी और निजी ऑफिसो को 50 फीसद उपस्थिति के साथ फिर से खोलने की अनुमति होगी। उन्होंने कहा कि बाजार और मॉल को ऑड-ईवन के आधार पर सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खोलने की अनुमति होगी। एक सरकारी अधिसूचना के अनुसार, सबसे बुरी तरह प्रभावित महाराष्ट्र में, शहर और जिले, जिनकी पॉजिटिविटी रेट पांच प्रतिशत से कम है और 25 प्रतिशत से कम ऑक्सीजन बिस्तर है, पूरी तरह से खोल दिए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन में ढ़ील देने की घोषणा

उत्तर प्रदेश सरकार ने सोमवार से बरेली और बुलंदशहर जिलों में कोरोनावायरस कर्फ्यू में ढील देने की घोषणा की, इस ढील के तहत दुकानों और बाजारों को सप्ताह में पांच दिन खोलने की अनुमति दी गई है। इसके साथ ही राहत देने वाली खबर ये है कि उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामलो में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। राज्य में 600 से कम आने वाले एक्टिव केसेज वाले जिले की संख्या 75 से घटकर 67 जिले तक पहुंच गया है।

इन राज्यों में 14 जून तक बढ़ाया गया कर्फ्यू

तमिलनाडु से पहले कर्नाटक ने भी 14 जून तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया था। वहीं हिमाचल प्रदेश और गोवा में भी कोरोना कर्फ्यू को 14 जून तक बढ़ा दिया है। गोवा में जरूरत के सामानों को बेचने वाली दुकानों को हर दिन सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच खोले रखने की अनुमति है। जबकि हिमाचल प्रदेश ने इस लॉकडाउन के तहत दुकानों, रेस्तरां और भोजनालयों को खोलने से संबंधित प्रतिबंधों में ढील दी थी।