Cyclone: यास चक्रवात से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए आज बंगाल के तीन दिवसीय दौरे पर पहुंच रहा केंद्रीय दल

हाल में यास चक्रवात के कारण हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए सात सदस्यीय केंद्रीय दल रविवार को तीन दिवसीय दौरे पर बंगाल पहुंच रहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। केंद्रीय गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव एस के शाही के नेतृत्व वाला अंतरमंत्रालयी दल रविवार को सबसे पहले दक्षिण 24 परगना जिले में पहुंचकर चक्रवात के कारण हुए नुकसान का जायजा लेगा। उसके बाद अगले दिन वह पूर्व मेदिनीपुर जाएगा।

अधिकारी के मुताबिक केंद्रीय दल तीन दिनों तक तूफान प्रभावित इलाकों का दौरा कर नुकसान का आकलन करेगा और उसके बाद नौ जून को दिल्ली लौट सकता है। उन्होंने कहा कि रविवार सुबह बंगाल पहुंचने के बाद केंद्रीय दल सीधे दक्षिण 24 परगना जिले में पहुंचकर वहां तूफान प्रभावित इलाकों का दौरा करेगा। वहां अधिकारियों के साथ एक बैठक भी होगी। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘सोमवार को केंद्रीय दल पूर्व मेदिनीपुर में दीघा और मंदारमणि का दौरा करेगा, जहां अधिकारी चक्रवात यास के कारण हुए नुकसान को लेकर एक प्रस्तुति देंगे।’’सरकारी सूत्रों के अनुसार, अंतर-मंत्रालयी दल अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान राज्य के वित्त विभाग के अधिकारियों के साथ एक बैठक भी कर सकता है।

गौरतलब है कि चक्रवाती यास ने 26 मई को ओडिशा और बंगाल के तटीय इलाकों में भारी तबाही मचाई थी। चक्रवात के बाद हालात का जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी 28 मई को बंगाल व ओडिशा का दौरा किया था। प्रधानमंत्री ने इस दौरान ओडिशा को तत्काल 500 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया था। वहीं, बंगाल को केंद्रीय दलों द्वारा नुकसान के आकलन के बाद आर्थिक मदद देने की बात कही गई थी।