Cyclone Tauktae Updates : दो दिन तांडव मचाने के बाद कमजोर हुआ टाक्टे तूफान, कई इलाकों में भारी नुकसान

दो दिन तबाही मचाने के बाद चक्रवाती तूफान टाक्टे अब कमजोर पड़ने लगा है। बीते दो दिनों में यह तूफान केरल, कर्नाटक, गोवा और महाराष्ट्र में काफी तांडव मचा चुका है। इसके बाद कल देर रात यह गुजरात के तट से टकराया इस दौरान 185 किमा से लेकर 190 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलती रहीं। इस दौरान गुजरात से 60 किलमीटर पर दीव में लैंडफॉल हुआ, तट से टकराने के बाद हवाओं के साथ बारिश हो रही है।

नौसेना ने चक्रवाती तूफान टाक्टे के कारण समुद्र में फंसे 132 लोगों को बचाया

अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान के कारण समुद्र में दो बड़ी नावों में फंसे 410 लोगों में से 132 को बचा लिया गया है। सोमवार को नौसेना ने इन लोगों को बचाने का अभियान शुरू किया था, जो रातभर चला। नौसेना के जहाज आइएनएस कोच्चि और आइएनएस कोलकाता इस काम में जुटे हैं।

यूपी-हरियाणा और राजस्थान में बारिश के आसार

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 2 घंटों के दौरान यूपी, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी।

महाराष्ट्र में छह लोगों की मौत

कल तूफान के कारण महाराष्ट्र में स्थिति काफी बिगड़ गई थी। यहां मंबुई, ठाणे, रायगढ़ और दुर्ग में भारी बारिश और तेज हवाओं की वजह से जनजीवन काफी अस्व्यस्त रहा। अत्यंत गंभीर तूफान की श्रेणी में आ चुके टाक्टे के कारण सैकड़ों घर क्षतिग्रस्त होने के साथ कई जगह पेड़ उखड़ने और बिजली के खंभे गिरने से संचार सेवाएं व बिजली आपूर्ति लड़खड़ा गई। इस तूफान की वजह से महाराष्ट्र में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई है। इसके अलावा दौरान दो नावों के डूब जाने की खबर है। वहीं, दोनों नौकाओं पर सात नाविक सवार थे। इनमें से तीन को बचा लिया गया जबकि एक व्यक्ति की मौत हो गई। तीन नाविक लापता हैं। नवी मुंबई एवं उल्हासनगर में भी अलग-अलग घटनाओं में दो लोग मारे गए हैं। इसके अलावा दो अलग-अलग घटनाओं में तूफान के कारण तीन लोगों की मौत हो गई है। रायगढ़ जिले में 1,886 घरों को आंशिक क्षति पहुंचने और छह घर पूरी तरह नष्ट होने की खबर है। रायगढ़, सिंधुदुर्ग एवं ठाणे के अलावा उत्तर महाराष्ट्र के जलगांव जिले में भी दो लोगों के मारे जाने की खबर है।