Rakesh Jhunjhunwala-Warren Buffett जैसे अमीर बनने के खास Tips, बड़े-बड़े निवेशक करते हैं फॉलो

दुनिया के दिग्‍गज निवेशक Warren Buffett और भारत के Rakesh Jhunjhunwala को ज्‍यादातर Share Market Investor फॉलो करते हैं। और करें भी क्‍यों न...इन Big bull ने बाजार में लगाए पैसे के मुनाफे से ही आज अपना अंपायर खड़ा किया है। इनके मुताबिक अगर लॉन्ग टर्म में निवेश करते रहें तो आप भी करोड़पति (Crorepati Kaise Bane) बन सकते हैं। Warren Buffett ने महज 11 साल की उम्र से ही निवेश करना शुरू कर दिया था। यानि अगर अमीर बनना है तो निवेश की जल्द शुरुआत करनी होगी।

Warren Buffett और Rakesh Jhunjhunwala के कुछ खास इन्‍वेस्‍टमेंट टिप्‍स हैं, जिनके बलबूते उन्‍होंने बड़ा मुनाफा कमाया है। समाचार एजेंसी Reuters की रिपोर्ट के मुताबिक Warren Buffett ने बीते दिनों Berkshire’s annual meeting में कुछ Tips साझा किए थे।

उनके मुताबिक Share Market में उथल-पुथल के वक्‍त शांति बनाए रखनी चाहिए। हड़बड़ी में Share न बेचना चाहिए और न खरीदना चाहिए। कोई शेयर खरीदें तो उसे लंबे समय तक Hold करें। बाजार में छोटी और बड़ी दोनों तरह की गिरावट होती है। कोई बाजार के गिरने या चढ़ने की गारंटी नहीं ले सकता। बाजार पर हमेशा बारीकी से नजर रखें और उसके बाद फैसला लें।

बहाव में न बहें

जब बाजार में मुनाफावसूली का दौर चले तो उस बहाव में न बहें। आपको उसके उलट काम करना है। ऐसे Market Expert को साथ रखें जो आपका मुनाफा बढ़ाए। ऐसे Stocks में पैसा लगाएं, जो फायदा देता रहे।

Mutual Fund SIP

अगर आपको बाजार की समझ नहीं है तो म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) SIP के जरिए निवेश करना चाहिए। इससे मंथली निवेश होता रहेगा। इसकी शुरुआत भी जल्‍द की जा सकती है। साथ ही मैच्योरिटी पर एक बड़ी रकम हासिल करने के लिए अपना लक्ष्य तैयार कर सकते हैं।

30 साल का निवेश बना देगा करोड़पति

अगर आप 30 साल के लिए निवेश करते हैं तो लगभग 15 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है। कोई व्यक्ति SIP में 30 साल के लिए निवेश करता है और 15 फीसदी रिटर्न से मैच्योरिटी पर करोड़ों रुपये मिलेंगे। इसके लिए जरूरी है कि आप रोजाना कम से कम 200 रुपये SIP के लिए निकाल लें। यानी हर महीने 6,000 रुपये का निवेश करना होगा।