Bank से आए ऐसा SMS तो एकदम मत करिए इग्‍नोर, 4 लाख का हो जाएगा नुकसान

अगर आपको अपने Bank से Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY) और Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana (PMSBY) में शामिल होने का SMS मिले तो उसे एकदम इग्‍नोर मत करिए। क्‍योंकि इन दो पॉलिसी में कम से कम प्रीमियम में Life Insurance और Accidental Death/Disability Insurance Cover मिलेगा। ये दोनों कवर 2-2 लाख रुपए तक के होंगे। इन पॉलिसी का टर्म 1 जून से शुरू होता है तो इन दिनों बैंक लोगों को ये पॉलिसी लेने के लिए प्रमोशनल SMS और EMail भेज रहे हैं।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana

महज 330 रुपये सालाना प्रीमियम देकर इसमें एनरोल हो सकते हैं। आपको 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलेगा। इसकी मियाद साल भर रहती है। इसे हर साल रिन्युअल कराया जाता है। ध्यान रहे कि पॉलिसी लेने के लिए बैंक में खाता होना चाहिए। इस पॉलिसी को लेने के बाद बैंक आपसे हर साल इसे रीन्‍यू कराने को remind कराएगा। 18 से 50 साल तक के लोग इस पॉलिसी को ले सकते हैं। यह स्कीम LIC और प्राइवेट लाइफ इंश्योरेंस कंपनी की तरफ से ऑफर की जा रही है।

स्‍कीम के फायदे

किसी भी मेडिकल टेस्ट की जरूरत नहीं है।

उम्र 18 से 50 साल के बीच में होनी चाहिए। पॉलिसी 55 साल में मैच्योर होती है।

प्लान को हर साल रिन्यू कराना पड़ता है। इसमें 2 लाख रुपये का कवर मिलता है। 

330 रुपये सालाना प्रीमियम देना है। यह रकम आपके बैंक अकाउंट से ECS (Electronic Clearing Service) के जरिए ली जाती है।

PMJJBY के तहत जो रकम ली जाती है, उसमें बैंक Administrative Fees लगाते हैं। इसके अलावा, रकम में GST भी लागू है। 

बीमा पॉलिसी एक साल या उससे ज्यादा के लिए चुनी जा सकती है। 

ECS होने से बैंक खुद ही अकाउंट से पैसे काट लेगा। 

आ सकते हैं वापस

पॉलिसीहोल्डर किसी वजह से पॉलिसी से बाहर हो जाता है तो भी वह दोबारा प्रीमियम देकर वापस आ सकता है।

ऐसे मिलेगा Claim

पॉलिसीहोल्डर की मृत्यु हो जाने की स्थिति में नॉमिनी को क्लेम फॉर्म भरकर और साथ में मृत्यु प्रमाण-पत्र (डेथ सर्टिफिकेट) उस बैंक में जाकर देना होता है जहां पॉलिसीहोल्डर का सेविंग बैंक अकाउंट है। इस पर नॉमिनी को 2 लाख रुपये उसके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं।

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana (PMSBY)

इस योजना में दो लाख रुपए तक का Accidental Death/Disability Insurance Cover मिलता है। यह पॉलिसी 1 साल के लिए है। दोबारा रीन्‍यू कराने के लिए प्रीमियम अदा करना होगा। इसका सालाना प्रीमियम महज 12 रुपए है। यह पॉलिसी कवर 1 जून से 31 मई तक चलता है। बाकी शर्तें PMJJBY जैसी हैं।

कैसे करें आवेदन

Pradan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana और Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana के लिए फॉर्म भारतीय भाषाओं में उपलब्ध हैं। अंग्रेजी के अलावा हिंदी, गुजराती, बांग्ला, कन्नड़, ओडिया, मराठी, तेलुगू और तमिल में भी आप यह फॉर्म भर सकते हैं। योजना को लेकर अधिक जानकारी पाने के लिए आप इसकी ऑफिशियल साइट http://jansuraksha.gov.in/ भी विजिट कर सकते हैं।