Chhattisgarh Lockdown: अभी अनलाक नहीं हो पाएगा छत्तीसगढ़, रायपुर, धमतरी और सूरजपुर में पांच मई तक बढ़ा लाकडाउन

छत्तीसगढ़ में कोरोना का संक्रमण अभी भी कम नहीं हुआ है। ऐसे में राज्य में लोगों को फिलहाल लाकडाउन से राहत मिलती नहीं दिख रही है। रायपुर, धमतरी और सूरजपुर जिला प्रशासन ने लाकडाउन पांच मई तक बढ़ा दिया है। इन जिलों में सोमवार को लाकडाउन की मियाद पूरी हो रही थी। बाकी जिलों में भी लाकडाउन की बंदिश अभी जारी रहेगी। 

राज्य में पिछले एक वर्ष में कोरोना ने जितना कहर नहीं बरपाया उससे ज्यादा अप्रैल माह के 23 दिनों में बरपा चुका है। राज्य में अब तक कोरोना संक्रमित पाए गए लोगों में 44 फीसद इन्हीं 23 दिनों में मिले हैं। वहीं, लगभग 40 फीसद मौत भी इसी महीने में हुई है। यह आंकड़ा फिलहाल रकता नहीं दिख रहा है।

अब प्रतिदिन 17 हजार से ज्यादा नए केस आ रहे

प्रदेश सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद संक्रमण के आंकड़े कम नहीं हो रहे हैं। नए केस और मौत के आंकड़े रोज नया रिकार्ड बना रहे हैं। अब तक एक ही दिन में 17 हजार से ज्यादा नए केस मिल चुके हैं, जबकि एक ही दिन में दो सौ से ज्यादा मौतें हो चुकी है। इस महीने की सात तारीख को नए केस का आंकड़ा 10 हजार तक पहुंचा था। इसके बाद से अब तक इसमें कमी नहीं आई है। 

रिकवरी रेट में सुधार से बढ़ी उम्मीद

राज्य में करीब एक सप्ताह से रिकवरी रेट यानी ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में सुधार हो हुआ है। 23 अप्रैल को रिकवरी रेट 79 फीसद रहा जो अब तक की बेहतर स्थिति है। 17 अप्रैल से रिकवरी रेट में सुधार दिख रहा है। 17 के बाद से क्रमश: 18 अप्रैल को 74.43 फीसद, 19 को 75.41 फीसद, 20 को 75.82 फीसद, 21 को 77.02 फीसद, 21 को 78.5 व 22 अप्रैल को 78.79 फीसद रहा।

दूसरे राज्यों में केस बढ़े इस वजह से राष्ट्रीय स्तर पर 

अप्रैल के पहले सप्ताह में छत्तीसगढ़ में संक्रमण और मौत के आंकड़े राष्ट्रीय स्तर पर महाराष्ट्र के बाद सबसे ज्यादा थे। प्रदेश में अब भी आंकड़े लगभग वैसे ही बने हुए हैं, लेकिन दूसरे राज्यों में सक्रमण बढ़ने के कारण छत्तीसगढ़ का स्थान नीचे सरक गया है। नए केस के मामले में छत्तीसगढ़ राष्ट्रीय स्तर पर महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, केरला, कर्नाटक और दिल्ली के बाद छठवें स्थान पर है। वहीं सक्रिय केस के मामले में महाराष्ट्र के बाद दूसरे स्थान पर और एक दिन में होने वाली मौतों के लिहाज से महाराष्ट्र और दिल्ली के बाद तीसरे स्थान पर है।