Bengal Chunav Political Reactions: बंगाल में 30 सीटों पर वोट‍िंग जारी, PM मोदी-ममता बनर्जी ने की मतदान की अपील

आज पश्चिम बंगाल में पहले दौर की वोटिंग शुरू हो गई है। यहां कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6:30 बजे तक वोट डाले जाएंगे। वोटों की गिनती 2 मई को होगी। पश्चिम बंगाल में पहले चरण में 30 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है। राज्य में कुल 294 सीट हैं और पहले चरण में कुल 191 उम्मीदवारों की सियासी किस्मत का फैसला होना है।

बंगाल में चुनाव को लेकर सरगर्मियां काफी तेज हैं। कोविड प्रोटोकॉल के मद्देनजर चुनाव आयोग ने मतगणना के समय में इजाफा किया है। इन सीटों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है और शाम 6.30 बजे तक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इस बीच कई नेता चुनाव को लेकर बयान दे रहे हैं। आइए जानते हैं बंगाल में चुनावों को लेकर किन-किन नेताओं ने क्या कहा...

पीएम मोदी ने की वोटिंग की अपील

पीएम मोदी ने वोटिंग को लेकर कहा कि आज से पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव का पहला चरण शुरू हो रहा है। मैं सभी लोगों से अनुरोध करूंगा कि आज रिकॉर्ड संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

ममता ने की वोट देने की अपील

बंगाल चुनाव में पहले चरण की वोटिंग को लेकर ममता बनर्जी मैं बंगाल के लोगों से आह्वान करता हूं कि वे बाहर आकर और बड़ी संख्या में मतदान करके अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करें।

बंगाल को लेकर शाह का ट्वीट

बंगाल और असम में चुनावों को लेकर अमित शाह ने ट्वीट कर लोगों से वोटिंग की अपील की है। बंगाल चुनाव को लेकर शाह ने लिखा- मैं पश्चिम बंगाल के प्रथम चरण के मतदाताओं से अपील करता हूँ कि बंगाल के गौरव को पुनर्स्थापित करने के लिए अधिक से अधिक संख्या में निडर होकर मतदान करें। आपका एक वोट सुभाष चंद्र बोस, गुरुदेव टैगोर व श्यामा प्रसाद मुखर्जी जैसे महापुरुषों की कल्पना के बंगाल की रचना को साकार करेगा।

नड्डा ने लोगों से की वोटिंग की अपील

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा ने बंगाल चुनावों को लेकर वोटिंग करने की अपील की है। नड्डा ने लिखा- बंगाल विधानसभा चुनावों में आज पहले दौर की वोटिंग है। आपका वोट आपके और आपके राज्य के भविष्य की इबारत लिखेगा। सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे कोविड संबंधी सावधानियों को बरतते हुए, लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी हिस्सेदारी सुनिश्चित करें। याद रखें, पहले मतदान, फिर जलपान।

पहले चरण में किन सीटों पर वोटिंग ?

पहले चरण में 5 जिलों की 30 सीटों पर चुनाव करवाए जा रहे हैं। ये जिले हैं- पूर्वी मिदनापुर पार्ट-1, पश्चिमी मिदनापुर- पार्ट 1, बांकुरा, झारग्राम और पुरुलिया। जिन विधानसभा सीटों पर शनिवार को वोट डाले जाएंगे वे हैं- पटशपुर, कांथी उत्तर, भगवानपुर, खेजुरी, कांथी दक्षिण, रामनगर, एगरा, दांतन, नयाग्राम, गोपीबल्लवपुर, झारग्राम, केशियारी (एसटी), खड़गपुर, गारबेटा, सलबोनी, मेदिनीपुर, बीनापुर (एसटी), बंदवान (एसटी), बलरामपुर, बाघुमुंडी, जोयपुर, पुरुलिया, मानबाजार(एसटी), काशीपुर, पारा (एससी), रघुनाथपुर (एससी), सालतोरा (एससी), छटना, रानीबांध (एसटी) , रायपुर (एसटी)।

पहले चरण की प्रमुख सीटें और उम्मीदवार

पहले चरण में कुल 6 विधानसभा सीटों को प्रमुख माना जा रहा है, जिनपर दिग्गज उम्मीदवारों में मुकाबला देखने को मिल रहा है। इनमें पुरुलिया सीट पर टीएमसी के सुजॉय बनर्जी और बीजेपी के सुदीप मुखर्जी के बीच मुकाबला है। जबकि, यहां कांग्रेस के टिकट पर पार्था प्रतिम बनर्जी चुनाव मैदान में हैं। मेदिनीपुर में टीएमसी की जूने मालिया का भाजपा के शामित दाश के साथ टक्कर है। जबकि, सीपीएम ने यहां से तरुण कुमार घोष को टिकट दिया है। खड़गपुर में मुकाबला टीएमसी के दिनेन रे का बीजेपी के तपन भुइंया के साथ है और यहां सीपीएम के एसके सद्दाम अली चुनाव लड़ रहे हैं। 

कांथी उत्तर से टीएमसी के तरुण कुमार जना के मुकाबले बीजेपी ने सुनीता सिंघा पर दांव लगाया है और सीपीएम ने सुतानु मैती पर भरोसा किया है। कांथी दक्षिण से टीएमसी के दिग्गज ज्योतिर्मोय कार चुनाव मैदान में हैं तो बीजेपी ने उनको टक्कर देने के लिए अरूप कुमार दास को लड़ाया है। सीपीएम की ओर से यहां पर अनुलुप पांडा चुनाव लड़ रहे हैं। बाघुमुंडी में टीएमी की ओर से सुशांता महतो मैदान में हैं तो यहां भाजपा की सहयोगी ऑल झारखंड स्टूटेंट्स यूनियन के चीफ आशुतोष महतो खुद मैदान में है। जबकि, कांग्रेस ने नेपाल महाता पर काफी उम्मीदें टिका रखी हैं।