विराट कोहली के निशाने पर होंगे सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग के ये 3 रिकॉर्ड

टेस्ट और टी20 सीरीज में इंग्लैंड को पराजित करने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम की नजर मंगलवार से शुरू हो रही एकदिवसीय सीरीज पर रहेगी। तीन मैचों की इस श्रृंखला के सभी मुकाबले पुणे के एमसीए स्टेडियम में खेले जाएंगे, जहां दर्शकों के स्टेडियम में पहुंचने पर पाबंदी लगाई जा चुकी है। हालांकि, कप्तान विराट कोहली से फैंस को उम्मीदें होंगी कि वे बड़ी पारी खेलकर उनका भरपूर मनोरंजन करें।

भारतीय टीम के धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली के पास शतक का सूखा समाप्त करने का भी मौका है, क्योंकि वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने 14 अगस्त 2019 को आखिरी शतक जड़ा था। इसके बाद से वे 13 पारियां खेल चुके हैं, लेकिन शतक नहीं जड़ पाए हैं। हालांकि, चार मौकों पर वे शतक के करीब जरूर पहुंचे हैं, लेकिन 70 और 90 रन के बीच आउट हो गए हैं। ऐसे में सभी को उम्मीद है कि वे शतक जड़े।

वहीं, अगर इंग्लैंड के खिलाफ विराट कोहली आज शतक बनाते हैं, तो वह एक या दो नहीं, बल्कि तीन बड़े रिकॉर्ड्स की बराबरी कर लेंगे, जिसमें सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड शामिल है। अगर विराट कोहली शतक बनाने में कामयाब होते हैं तो घरेलू सरजमीं पर वनडे क्रिकेट में उनका या 20वां शतक होगा और वे सचिन तेंदुलकर (वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत में 20 शतक) की बराबरी कर लेंगे।

इतना ही नहीं, शतक बनाते ही वह रिकी पोंटिंग के दो बड़े रिकॉर्डों भी बराबरी कर लेंगे। बतौर कप्तान उनके टेस्ट और वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में मिलाकर 41 शतक हैं और विराट कोहली अब तक 40 शतक बतौर कप्तान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जड़ चुके हैं। ऐसे में वे पोंटिंग की बराबरी कर सकते हैं। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में रिकी पोंटिंग 71 शतकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं और विराट कोहली के मौजूदा समय में 70 शतक हैं। ऐसे में विराट अगर शतक जड़ते हैं तो वे शतक बनानों की सूची में दूसरे नंबर पर पहुंच जाएंगे।