Covid-19 Vaccine: झारखंड में एक लाख से अधिक लोगों को लग चुके कोरोना के टीके... 13 से दूसरा डोज

झारखंड में एक लाख से अधिक लोगों को कोरोना के टीके लग चुके हैं। हालांकि लक्ष्य के विरुद्ध झारखंड इसमें अभी काफी पीछे चल रहा है। यहां अभी तक निबंधित स्वास्थ्य कर्मियों में 54 फीसद तथा फ्रंटलाइन वर्कर्स में नौ फीसद का टीकाकरण हो चुका है। स्वास्थ्य कर्मियों एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स के कुल निबंधन की बात करें तो 32 फीसद का ही लक्ष्य अभी पूरा हो सका है।

झारखंड में रविवार को भी विभिन्न जिलों में कोरोना का टीकाकरण हुआ। रविवार को कुल 9,866 लोगों को कोरोना के टीके लगे, जिनमें 5,497 हेल्थ केयर वर्कर्स तथा 4,369 फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल हैं। प्रति साइट 100 के लक्ष्य के विरुद्ध 41 फीसद टीकाकरण ही हो सका। बता दें कि वर्तमान में 1,69,785 हेल्थ केयर वर्कर्स तथा 1,58,919 फ्रंटलाइन वर्कर्स निबंधित हैं। इनमें से 91,336 हेल्थ केयर वर्कर्स तथा 14,885 फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण हो चुका है।

13 फरवरी से लगेगी दूसरी डोज

जिन स्वास्थ्य कर्मियों को 16 जनवरी को कोरोना के टीके लगे हैं, उनके लिए 13 फरवरी से टीके की दूसरी डोज की शुरुआत होगी। जिन स्वास्थ्य कर्मियों को कोविशील्ड के टीके लगे हैं उन्हें यही टीके लगेंगे। दूसरी डोज लेने के बाद लाभुकों को टीका लेने का फाइनल सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा।

निबंधित सभी कर्मियों का शत-प्रतिशत टीकाकरण का सुझाव

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने निबंधित हेल्थ केयर वर्कर्स तथा फ्रंटलाइन वर्कर्स में शत-प्रतिशत कर्मियों का टीकाकरण सुनिश्चित करन का सुझाव राज्य के स्वास्थ्य विभाग को दिया है। साथ ही औसत टीकाकरण की संख्या में रोज आ रहे उतार-चढ़ाव का विश्लेषण करने तथा टीकाकरण की गति बढ़ाने को कहा है। इसके लिए विशिष्ट रणनीति अपनाने पर जोर दिया गया है। बता दें कि अगले माह 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण शुरू होना है। इससे पहले शत-प्रतिशत निबंधित हेल्थ केयर वर्कर्स तथा फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण किया जाना जरूरी है।

ADVERTISEMENT