निरीक्षण के दौरान एक छात्रा को कदाचार में लिप्त रहने के कारण पकड़ी गई


-डीएम ने उपस्थित वीक्षक कन्या प्राथमिक विद्यालय खरखुरा के रेखा कुमारी एवं मध्य विद्यालय सन्यास आश्रम मानपुर के पुष्पा कुमारी का वेतन अगले आदेश तक स्थगित रखने का निर्देश दिया।

-डीएम ने सभी छात्र-छात्राओं एवं उनके अभिभावकों से अपील किया कि परीक्षा में कदाचार को समाप्त करने हेतु जिला प्रशासन को सहयोग करें। 

-स्वच्छ एवं कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन हेतु डीएम एवं एसएसपी द्वारा विभिन्न परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया गया।

सूरज कुमार

------------

गया। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना द्वारा आयोजित इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2021 को स्वच्छ एवं कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन हेतु डीएम अभिषेक सिंह एवं एसएसपी आदित्य कुमार द्वारा सोमवार को विभिन्न परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया गया।

डीएम ने रेंडमली कई परीक्षार्थियों का एडमिट कार्ड से मिलान किया तथा जांच किया।उन्होंने सभी को प्रॉपर मास्क पहन कर एग्जाम देने को कहा।उन्होंने सभी केंद्राधीक्षक, वीक्षक, मजिस्ट्रेट, स्टैटिक मजिस्ट्रेट एवं अन्य सभी लोगों को आईकार्ड पहन कर ड्यूटी करने की हिदायत दी। निरीक्षण के दौरान कई परीक्षा केंद्रों के कमरे में पर्याप्त रोशनी नहीं रहने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए केंद्राधीक्षक को अविलम्ब अतिरिक्त बल्ब एवं ट्यूब लाइट लगवाने का सख्त निर्देश दिए।सर्वप्रथम उन्होंने महेश सिंह यादव कॉलेज परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया। उपस्थित वीक्षकों से परीक्षार्थियों की फ्रिस्किंग के बारे में जानकारी प्राप्त किया।सभी परीक्षा कमरों में दीवार घड़ी लगवाने का निर्देश केंद्राधीक्षक को दिया।कमरा संख्या 18 के निरीक्षण के दौरान उपस्थित मजिस्ट्रेट को बिना आई कार्ड में देख कर फटकार लगाया और तथा वेतन अबरुद्ध करने का निर्देश दिया।

निरीक्षण के दौरान डीएम ने सभी केंद्राधीक्षक को निदेश दिया कि कॉर्नर वाले सभी कमरों को अनिवार्य रूप से जांच करेंगे। सभी टॉयलेट की भी जांच करेंगे। 


इसके उपरांत नीना देवी प्लस टू उच्च विद्यालय परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया।निरीक्षण के दौरान कमरा संख्या 02 में एक छात्रा को कदाचार में लिप्त रहने के कारण पकड़ी गई। वहां उपस्थित वीक्षक कन्या प्राथमिक विद्यालय खरखुरा के रेखा कुमारी एवं मध्य विद्यालय सन्यास आश्रम मानपुर के पुष्पा कुमारी का वेतन अगले आदेश तक स्थगित रखने का निर्देश दिया। कमरा संख्या 4 के निरीक्षण के दौरान दो छात्रा कदाचार मे लिप्त पाए गए।डीएम ने कांटी मध्य विद्यालय फतेहपुर के अंजू कुमारी एवं उर्दू मध्य विद्यालय बारा के जवानम खातून का वेतन बंद करने का निर्देश दिया। 

सुरेंद्र प्रसाद यादव कॉलेज परीक्षा केंद्र के निरीक्षण के दौरान कमरा संख्या 3 में एक छात्रा कदाचार में लिप्त पाई गई। मध्य विद्यालय दरीआरपुर टनकुप्पा के मेघा कुमारी, मध्य विद्यालय खनेटा जिला के रिंकू कुमारी तथा मध्य विद्यालय मस्तीपुर बोधगया कि सुनीता कुमारी का वेतन बंद करने का निर्देश दिया।

 महावीर इंटर कॉलेज परीक्षा केंद्र निरीक्षण के दौरान कमरा संख्या दो में एक छात्र कदाचार में लिप्त पाए गए। वहां उपस्थित वीक्षक संजय गांधी महिला कॉलेज बैरागी के गीता कुमारी, महावीर इंटर कॉलेज गया के वीक्षक पीपी प्रियदर्शी, मध्य विद्यालय कोखता के रंजन प्रजापति का वेतन बंद करने का निर्देश दिया।डीएम ने कदाचार में लिप्त पाए गए परीक्षार्थियों पर प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया तथा संबंधित केंद्राधीक्षकों से स्पष्टीकरण पूछते हुए उनका भी वेतन बंद करने का निर्देश दिया।

डीएम ने स्पष्ट रूप से निर्देश दिया कि प्रवेश परीक्षा की पवित्रता को बनाए तथा कदाचार को बिल्कुल समाप्त करने हेतु जिला प्रशासन जीरो टॉलरेंस की नीति पर अमल कर रही है। उन्होंने सभी दंडाधिकारियो, केंद्राधीक्षकों, वीक्षकों को निर्देश दिया कि अगर किसी भी परीक्षा केंद्र पर कदाचार करते हुए छात्र /छात्राएं पाए गए तो संबंधित दंडाधिकारियो, केंद्राधीक्षकों, वीक्षकों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने सभी छात्र-छात्राओं एवं उनके अभिभावकों से अपील किया है कि परीक्षा में कदाचार को समाप्त करने हेतु जिला प्रशासन को सहयोग करें। उन्होंने कहा कि कदाचार अपना कर आप परीक्षा पास कर सकते हैं परंतु आपमें वह योग्यता नहीं आ सकती है, जिसके बल पर आपका कैरियर बनेगा। सभी संबंधित छात्र-छात्राएं एवं अभिभावक परीक्षा की पवित्रता को हर हाल में बनाए रखें।

ADVERTISEMENT