West Bengal: 2021 में मिलेगी कई बड़ी योजनाओं की सौगात, बढ़ेगा बंगाल का गौरव


इस साल 2021 में बंगाल को कई बड़ी योजनाओं की सौगातें मिलने जा रही हैं। ऐसे तो कई छोटी–बड़ी योजनाएं शुरु होंगी तथा पूरी भी होंगी मगर कई ऐसी प्रमुख योजनाएं हैं जो बंगाल के गौरव को और बढ़ाएंगी और लोगों के लिए भी बेहद ही अहम होगा। जर्जर हालत के बाद  टाला ब्रिज को तोड़कर नया बनाया जा रहा है। पीडब्ल्यूडी विभाग इसे तैयार कर रहा है। रेल ओवर ब्रिज होने के कारण रेलवे की भी इस ब्रिज में भूमिका होगी। पीडब्ल्यूडी के वरिष्ठ अधिकारियों ने उम्मीद जतायी है कि 2021 के अंत तक यह नया ब्रिज तैयार हो जाएगा तथा लोगों के लिए इसे चालू कर दिया जाएगा।

ताजपुर में भावी बंदरगाह 4200 करोड़ का प्रोजेक्ट

पूर्व मेदिनीपुर जिले के ताजपुर में भावी बंदरगाह के लिए अधिसूचना जारी होने के साथ ही राज्य सरकार ने इस बंदरगाह के लिए बड़े-बड़े पोर्ट निर्माताओं का आह्वान किया है। 4200 करोड़ के इस प्रोजेक्ट के लिए जमीन का अधिग्रहण नहीं होगा। इसके अलावा भी 15,000 करोड़ रुपये के निवेश को आकर्षित करेगा। सीएम ने कहा था कि राज्य में 25,000 रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। बंदरगाह के निर्माण से इसमें वृद्धि होगी।

2021 में विभागों की सभी योजनाएं व सुविधाएं ऑनलाइन

वैसे तो राज्य सरकार ऑनलाइन सेवा पर पूरा जोर दे रही है, मगर जनहित से जुड़ी लगभग सभी योजनाओं को ही ऑनलाइन करना चाहती है ताकि लोगों को सहूलियत हो। एक अधिकारी ने बताया कि 2021 में उम्मीद है कि पूरी योजनाएं व सुविधाएं ऑनलाइन कर दी जाएंगी।

देउचा पचामी होगा बंगाल के लिए ‘सोने की खान’

बीरभूम में देउचा पचामी कोयला ब्लॉक के परिणामस्वरूप अगले 100 वर्षों तक राज्य में बिजली की कोई कमी नहीं होगी। एक लाख रोजगार सृजित होंगे। मंत्री शोभनदेव चट्टोपाध्याय ने कहा कि 2021 से इसका काम शुरु हो जाएगा। उन्होंने कहा कि यह बंगाल के लिए सोने की खान से कम नहीं होगा। अभी हाल में बोलपुर में एक प्रशासनिक बैठक में मुख्यमंत्री ने देउचा पंचमी में प्रस्तावित कोयला खदान के बारे में अधिकारियों से जानना भी चाहा था। उन्होंने दावा किया है कि प्रस्तावित कोयला खनन पूरा होने के बाद बंगाल में बिजली की कोई कमी नहीं होगी।

नोआपाड़ा से दक्षिणेश्वर तक कोलकाता मेट्रो की भी सौगात

जानकारी के मुताबिक कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी से क्लीयरेंस मिलने के बाद 2021 के मार्च से पहले तक दक्षिणेश्वर तक मेट्रो सेवा शुरु हो सकती है। मेट्रो रेलवे ने गत बुधवार को नोआपाड़ा से दक्षिणेश्वर तक विस्तारित कोलकाता मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रन शुरु किया। दक्षिणेश्वर तक सेवा शुरु होने के बाद लाखों दैनिक यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा। इसके अलावा इसी साल हिंदी विश्वविद्यालय के भवन का काम पूरा होने का लक्ष्य रखा गया है।


ADVERTISEMENT


Post a Comment

Previous Post Next Post